जाट आंदोलन पर राज्यमंत्री जवाहर सिंह का बयान, बोले-सरकार जाट समाज के साथ, आंदोलन की जरूरत नहीं

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 17, 2024, 10:13 PM IST

जाट आंदोलन पर राज्यमंत्री जवाहर सिंह का बयान

आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर-धौलपुर के जाटों के आंदोलन पर राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम ने समाज के लोगों को आश्वस्त किया है कि राज्य सरकार एवं भारतीय जनता पार्टी सैद्धांतिक रूप से दोनों जिलों के जाट समाज के आरक्षण पर सहमत है.

भरतपुर. केंद्र में ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर-धौलपुर के जाटों के आंदोलन पर राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम ने बयान दिया है. बुधवार को समाज के लोगों से मुलाकात के दौरान राज्यमंत्री जवाहर सिंह ने कहा कि सरकार जाट समाज के साथ है. गृह राज्य मंत्री ने समाज के लोगों को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार एवं भारतीय जनता पार्टी सैद्धांतिक रूप से दोनों जिलों के जाट समाज के आरक्षण पर सहमत है. कानूनी पेचीदगियों को शीघ्र दूर किया जा रहा है.

राज्यमंत्री जवाहर सिंह ने जाट समाज से अपील करते हुए कहा कि आंदोलन की आवश्यकता नहीं है. सरकार के स्तर पर इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 2013 में प्रदेश सरकार ने धौलपुर-भरतपुर के जाट समाज के आरक्षण के लिए परैवी की थी, लेकिन कानूनी पेचीदगियों के कारण सफलता नहीं मिल पाई.

इसे भी पढ़ें-जाटों का महापड़ाव: संयोजक नेम सिंह बोले-सरकार ने मांग नहीं मानी, तो वर्ष 2017 के आंदोलन की होगी पुनरावृत्ति

आंदोलन की आवश्यकता नहीं : राज्यमंत्री ने बताया कि केंद्र स्तर पर भी इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने ही सीकर में जाट समाज को ओबीसी में शामिल करने की घोषणा कर केंद्र की भाजपा सरकार के समय जाट समाज को ओबीसी आरक्षण में शामिल किया गया था. उन्होंने समाज के लोगों से चर्चा की और दोनों जिलों के जाट समाज को ओबीसी आरक्षण मामले में विधि एक्सपर्ट से राय लेकर सरकार के स्तर पर पहल करने के लिए आश्वस्त किया. उन्होंने कहा कि इस मौसम में आंदोलन की आवश्यकता नहीं है. सरकार के स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं

आंदोलन की चेतावनी : केंद्र में ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर और धौलपुर के जाट समाज ने बुधवार से जयचोली गांव में महापड़ाव शुरू किया है. कड़ाके की सर्दी में समाज के सैकड़ों लोगों ने महापड़ाव डाल दिया है. आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह फौजदार ने कहा है कि यदि सरकार ने मांग नहीं मानी तो वर्ष 2017 के आंदोलन की पुनरावृत्ति होगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.