22 जनवरी को जिले के मंदिरों में होगी विशेष सजावट, प्रभारी अधिकारी भी किए गए हैं नियुक्त

author img

By ETV Bharat Rajasthan Desk

Published : Jan 21, 2024, 12:18 PM IST

Decoration in Bharatpur Temples

Decoration in Bharatpur Temples, अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम के उपलक्ष्य में जिले भर के करीब 500 राजकीय और अराजकीय मंदिरों में विशेष सजावट की जाएगी. जिला कलेक्टर लोकबंधु ने विशेष सजावट, विद्युत रोशनी व अन्य व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए हैं.

भरतपुर. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम को लेकर भरतपुर जिला कलेक्टर लोकबंधु ने आदेश जारी कर आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम को देखते हुए राजकीय व अराजकीय मंदिरों में सजावट, विद्युत रोशनी, सफाई आदि व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर जिम्मेदारी सौंपी है. तैयारियों के तहत जिले के सभी मंदिरों एवं मंदिर परिसरों की साफ-सफाई के साथ मंदिर परिसर में सजावट एवं रोशनी करवाई जाएगी.

मंदिरों में रोशनी के लिए मिट्टी या गाय के गोबर के दीपक का प्रयोग किया जाएगा. साथ ही मंदिर परिसर में सत्संग, सुन्दरकांड, हनुमान चालिसा का पाठ करवाया जाना, अयोध्या मंदिर में आयोजित कार्यक्रम का लाईव प्रसारण की व्यवस्था के साथ ही मंदिर मं विशेष आरती एवं श्रंगार के आयोजन के बाद प्रसाद वितरण करवाया जाएगा.

पढ़ें : कमाल की कारीगरी, ब्रह्मा की नगरी में बनाई 'राम मंदिर' की सुंदर कलाकृति

राजकीय मंदिरों एवं मंदिर परिसरों की साफ-सफाई के लिए सहायक आयुक्त देवस्थान व आयुक्त नगर निगम को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है. राजकीय मंदिर परिसर में सजावट एवं रोशनी के लिए दीपकों की व्यवस्था, राजकीय मंदिर परिसर में सत्संग, सुन्दरकांड व हनुमान चालीसा पाठ की व्यवस्था, योध्या मंदिर में आयोजित कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था बिहारी जी मंदिर प्रांगण में कराने, राजकीय मंदिर में विशेष आरती एवं श्रंगार का आयोजन और आरती के बाद प्रसाद का वितरण कराने की व्यवस्था सहायक आयुक्त देवस्थान के जिम्मे होगी.

साथ ही राजकीय मंदिरों, सार्वजनिक स्थलों, चौराहों, कच्ची बस्ती एरिया व महत्वपूर्ण गेटों पर विद्युत रोशनी सहित व्यवस्था के लिए आयुक्त नगर निगम, सहायक आयुक्त देवस्थान, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीईएसएल और सचिव नगर विकास न्यास को प्रभारी बनाया गया है. मुख्य मंदिरों के आस पास होर्डिंग व बैनर लगवाने के लिए आयुक्त नगर निगम, सहायक आयुक्त देवस्थान व नगर विकास न्यास के सचिव को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

इसी तरह शहर के प्रमुख चौराहों पर रोशनी व्यवस्था के लिए आयुक्त नगर निगम एवं सचिव नगर विकास न्यास को, उपखण्ड व ग्राम पंचायत मुख्यालय पर समस्त राजकीय व अराजकीय मंदिरों पर सफाई व्यवस्था, रोशनी व्यवस्था के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी व समस्त पंचायत समितियों के विकास अधिकारी को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है. वहींं, जिला स्तरीय समस्त अराजकीय मंदिरों में साफ सफाई, रोशनी आदि की व्यवस्था के लिये नगर निगम को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.