ETV Bharat / city

शिक्षक दिवस पर सम्मानित होंगे 1272 शिक्षक, सूची जारी

author img

By

Published : Sep 2, 2022, 10:39 PM IST

Updated : Sep 2, 2022, 11:41 PM IST

राजस्थान में 5 सितंबर को आयोजित होने वाले शिक्षक सम्मान समारोह में (1272 teachers will be honored ) सम्मानित होने वाले शिक्षकों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है. राज्य सरकार की ओर से कक्षावार बनी तीनों श्रेणियों के उच्चतम वरीयता प्राप्त 1272 शिक्षकों का अंतिम चयन किया गया है.

1272 teachers will be honored,  Teacher Day 5 september
1272 शिक्षकों की सूची सरकार ने की जारी

जयपुर. प्रदेश में 5 सितंबर को शिक्षक सम्मान समारोह में सम्मानित होने वाले शिक्षकों की अंतिम सूची (1272 teachers will be honored) जारी कर दी गई है. साथ ही स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य स्तरीय समारोह का आमंत्रण कार्ड भी जारी किया है. जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला का नाम लिखा है. ऐसे में ये भी तय हो गया है कि इस बार शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शरीक नहीं होंगे.

देशभर में हर साल 5 सितंबर को टीचर्स के सम्मान में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया जाता है. देश के पहले उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में टीचर्स डे मनाया जाता है. ये दिन शिक्षकों और छात्रों के लिए ही खास होता है. वहीं प्रदेश में शिक्षक दिवस को और खास बनाने के लिए राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित होता आया है.

पढ़ेंः राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2022, प्रदेश के दो शिक्षकों को किया जाएगा सम्मानित

राज्य सरकार की ओर से कक्षावार बनी तीनों श्रेणियों के उच्चतम वरीयता प्राप्त 1272 शिक्षकों का अंतिम चयन किया गया है. इसमें 99 शिक्षकों का राज्य स्तर पर, 99 शिक्षकों का जिला स्तर और 1074 शिक्षकों का ब्लॉक पर सम्मान किया जाना है. शिक्षक का परफॉर्मेंस यानी शिक्षण व्यवस्था से लेकर स्कूल मैनेजमेंट, व्यवहार, परिणाम सहित अन्य मापदंडों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से सम्मानित होने वाले शिक्षकों की सूची जारी की गई है. साथ ही शिक्षा विभाग ने आमंत्रण कार्ड भी जारी किया है. इसके अनुसार कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, अध्यक्षता शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान और विशिष्ट अतिथि के तौर पर उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र सिंह यादव मौजूद रहेंगे. बता दें कि शिक्षक दिवस पर होने वाले साम्मान के साथ-साथ शिक्षकों को पुरस्कार राशि भी दी जाएगी. राज्य स्तर सम्मानित होने वाले 99 शिक्षकों को 21 हजार, जिला स्तर पर सम्मानित होने वाले 99 शिक्षकों को 11 हजार और ब्लॉक स्तर पर सम्मानित होने वाले 1074 शिक्षकों को 5100 का पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

Last Updated :Sep 2, 2022, 11:41 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.