ETV Bharat / state

साल 2024 में बड़ा तूफान लेकर आ रहा है सूर्य ग्रहण, जानें कब और कहां-कहां दिखेगा

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 3, 2024, 1:52 PM IST

Updated : Apr 6, 2024, 7:20 PM IST

2024 me surya-grahan kab hoga
साल 2024 में कितनी बार होंगे सूर्यग्रहण होंगे

How Many Sun Eclipse in 2024: साल 2024 में कितने सूर्य ग्रहण होंगे, साल का पहला और दूसरा सूर्य ग्रहण कब पड़ेगा. क्या ये सूर्यग्रहण भारत में दिखेगा, क्या होगा इसका समय. आइए जानते हैं ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री से.

उज्जैन। नए साल की शुरुआत हो चुकी है. नए साल में क्या कुछ नया होगा, यह हर कोई जानना चाहता है. लोग ये भी जानना चाहते हैं कि इस साल सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण कब -कब होंगे. बता दें कि ग्रहण एक खगोलीय घटना है. ज्योतिष शास्त्र में इसका बहुत महत्व माना गया है. जब भी सूर्य ग्रहण होता है तो इस दौरान कई सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती हैं. ग्रहण का अलग-अलग राशि पर असर भी बताया जाता है.

साल का पहला सूर्यग्रहण : ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं कि इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को होगा. यह सूर्य ग्रहण विदेश में कई जगहों पर दिखेगा. भारत को छोड़कर कई देशों में सूर्य ग्रहण दिखेगा. 8 अप्रैल को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, उत्तरी ध्रुव, दक्षिणी ध्रुव पर दिखाई देगा. पेसिफिक अटलांटिक, आर्कटिक, मैक्सिको, कनाडा, मध्य अमेरिका, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र के साथ ही आयरलैंड में यह ग्रहण दिखेगा. 8 अप्रैल का सूर्य ग्रहण रात में 9:12 पर लगेगा और मध्य रात्रि 1:25 पर समाप्त होगा. भारत में ना तो इसका सूतक लगेगा और ना ही यह ग्रहण मान्य होगा.

ALSO READ:

साल का दूसरा सूर्यग्रहण : ज्योतिष आचार्य बताते हैं कि साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगेगा और यह ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए यह ग्रहण भी मान्य नहीं होगा और ना ही उसका सूतक काल मान्य होगा. मतलब साल के जो दो सूर्य ग्रहण पड़ रहे हैं, ये दोनों सूर्य ग्रहण भारत में मान्य नहीं होंगे. 2अक्टूबर का सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों के सथ ही प्रशांत महासागर, अटलांटिक, आर्कटिक, चिली, पेरू, होनोलूलू, अंटार्कटिका, अर्जेंटीना, उरुग्वे, आयरलैंड, उत्तरी अमेरिका के दक्षिण भाग, फिजी न्यू चिली, ब्राजील, मैक्सिको और पेरू में दिखाई देगा. यह ग्रहण 2 अक्टूबर की रात में 9:13 से मध्य रात्रि 3.17 मिनट पर समाप्त होगा. इस तरह से दो और तीन अक्टूबर की दरमियानी रात्रि में यह ग्रहण पड़ेगा.

Last Updated :Apr 6, 2024, 7:20 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.