मुरैना के बीहड़ों में उतरे अधिकारी, अवैध रेत खनन के खिलाफ की कार्रवाई

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 9, 2024, 5:30 PM IST

Updated : Jan 9, 2024, 5:59 PM IST

Morena Illegal Sand Mining

Morena Illegal Sand Mining: मुरैना में पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से अवैध रेत खनन के खिलाफ कार्रवाई की. इस दौरान प्रशासन ने करीब 700 ट्राली रेत डंप कराई.

मुरैना के बीहड़ों में उतरे अधिकारी

मुरैना। मुख्य सचिव के निर्देश पर रेत माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने मंगलवार को अधिकारी चम्बल के बीहड़ में उतर गए. जिला, पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए चम्बल किनारे विंडवा गांव के पास 700 के करीब ट्राली डंप अवैध रेत नष्ट किया. जिसकी कीमत 30 लाख रुपए के करीब बताई जा रही है. यह रेता गांव के पास निजी जमीन पर डंप किया गया था. पुलिस ने जमीन मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

700 ट्राली रेत कराया डंप

मुख्य सचिव वीरा राणा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चंबल से रेत का अवैध उत्खनन करने वाले माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए. मुख्य सचिव से निर्देश मिलते ही एडीएम सीबी प्रसाद आज अपने साथ राजस्व व पुलिस पर प्रशासन को लेकर चंबल के बीहड़ में उतर गए. अधिकारी दलबल के साथ चंबल किनारे बसे चंबल विंडवा गांव में पहुंचे, तो यहां गांव के बाहर निजी जमीन पर जगह-जगह बड़ी मात्रा में चम्बल का रेत डंप रखा हुआ था. अधिकारियों ने जेसीबी की मदद से करीब 700 ट्रॉली डंप रेत को विनिष्ट कराया.

Morena Illegal Sand Mining
ट्राली से रेत कराया डंप

15 दिन पहले फॉरेस्ट विभाग ने की थी कार्रवाई

इसके साथ ही निजी जमीन के मालिकों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की गई. अपर कलेक्टर सीबी प्रसाद ने बताया कि विंडवा गांव के पास निजी जमीन पर करीब 700 ट्रॉली रेत डंप मिला था. इसका बाजार मूल्य करीब 30 लाख रुपए होगा. इस रेत को विनिष्ट कराया गया. यहां 15 दिन पहले फॉरेस्ट रेंजर ने भी कार्रवाई की थी. कार्रवाई के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. अरविन्द ठाकुर, एसडीएम मुरैना बीएस कुशवाह, तहसीलदार वंदना यादव, नायब तहसीलदार ज्योति लाक्षाकार, रेंजर आर्य सहित राजस्व एवं पुलिस अधिकारी मौजूद रहे.

यहां पढ़ें...

जारी रहेगी रेत के खिलाफ कार्रवाई

इस मामले में ASP अरविंद ठाकुर का कहना है की 'चंबल विडवा गांव में अवैध रेत का भण्डारण की सूचना मिली थी जिस पर से ADM सहित पुलिस बल प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और JCB की मदद से 600 से 700 ट्राली डंप रेत नष्ट किया गया. जिसमें खेत मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पूछताज जारी है, वहीं नूराबाद थाना पुलिस ने आज अवैध चम्बल रेत से भरी टैक्टर ट्राली को पकड़ा है. आगे भी रेत के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी.

Last Updated :Jan 9, 2024, 5:59 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.