अब आसमान भी होगा राममय, इंदौर के आसमान में दिखेगा ये अद्भुत नजारा

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 14, 2024, 1:47 PM IST

Updated : Jan 14, 2024, 3:20 PM IST

Kites on ram mandir theme indore makar sankranti 2024

Kites on ram mandir theme : 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर पूरे देश में पतंगबाजी के बड़े आयोजन होते हैं. इंदौर में भी इसे काफी बड़े रूप में मनाया जाता है. वहीं इस बार इंदौर के आसमान में राम मंदिर वाली पतंगें दिखेंगी.

राम मंदिर की थीम वाली पतंगें

इंदौर. भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को हर तरह से खास बनाने की कोशिश की जा रही है. इसका असर मकर संक्रांति (Maka sankranti) पर्व पर भी देखने मिल रहा है. दरअसल, इंदौर में राम मंदिर की थीम वाली 25 हजार से ज्यादा पतंगें (Kites on Ram Mandir Theme) तैयार कर बांटी जा रही हैं. इंदौर के पतंगबाजोंं को ये निशुल्क बांटी जा रही है, लिहाजा इस मकर संक्रांति पर इंदौर का आसमान राममय होता नजर आएगा.

इस बार राम थीम पर मकर संक्रांति

14 जनवरी को मकर संक्रांति पर पूरे देश में पतंगबाजी के बड़े आयोजन होते हैं. इंदौर में भी इसे काफी बड़े रूप में मनाया जाता है. इस बार बाजार में विभिन्न प्रकार की पतंगे बिकने के लिए आई हैं, पर सबसे ज्यादा चर्चा राम मंदिर वाली पतंगों की है, जो नमो-नमो शंकरा संस्था द्वारा निशुल्क बांटी जा रही हैं. पतंग वितरण के अवसर पर संस्था के संस्थापक पंकज फतेहचंदानी ने बताया प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी संस्था के द्वारा बच्चों को 25 हजार से अधिक पतंगें मुफ्त वितरित की जा रही हैं ताकि बच्चे अपनी संस्कृति को समझें और हर्षोल्लास के साथ इस पर्व को मनाएं.

राममय होगा आसमान

नमो-नमो शंकरा संस्था के संस्थापक ने आगे कहा कि इस बार की पतंगबाजी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के संदेश को लेकर की जाएगी. उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों से इन पतंगों को आसमान में उड़ाया जाएगा, जिससे दिनभर के लिए आसमान में भगवान राम के मंदिर को लेकर एक अलग संदेश जाएगा. वहीं मकर संक्रांति के अवसर पर इस बार पतंग का व्यापार गत वर्ष की तुलना में आधे से भी कम देखा जा रहा है. पतंग व्यापारी मोहम्मद हुसैन की मानें तो महंगाई के चलते आम जनता का रुझान पतंग के प्रति कुछ कम हुआ है.फिलहाल पतंग की कीमत ₹25 से लेकर ₹500 तक बताई जा रही है. वहीं पतंग उड़ाने वाले धागे एवं माझा की कीमत डेढ़ सौ रुपए से लेकर ₹2100 तक के करीब बताई जा रही हैं.

Read more -

Last Updated :Jan 14, 2024, 3:20 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.