राम मंदिर में प्रवेश नियम, रामलला की आरती में होना हैं शामिल, ऑनलाइन करे ये छोटा सा काम मिलेगा मौका

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 13, 2024, 8:52 AM IST

Updated : Jan 13, 2024, 12:18 PM IST

ram mandir aarti booking process

Ram Mandir Entry Rule: अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर का उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में उत्साह है. लाखों लोग अयोध्या पहुंचकर भगवान राम के दर्शन पाना चाहते हैं. लेकिन आप चाहें तो भगवान राम की आरती में भी शामिल हो सकते हैं. फुल जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

Ram Mandir Aarti Booking: पूरे देश ही नहीं बल्कि दुनिया की निगाहें अब राम मंदिर के उदघाटन पर टिकी हुई हैं. भगवान राम नए और भव्य मंदिर में 22 जनवरी को विराजमान होंगे. लेकिन इसका उत्सव 15 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा. इसके साथ साथ ही अयोध्या राम मंदिर में होने वाली आरती के लिए पास की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू कर दी गयी है. जिससे राम भक्त श्रद्धालु राम आरती में शामिल हो सकते हैं.

कितने लोग हो सकेंगे आरती में शामिल

मंदिर में राम प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भी दिन में तीन बार आरती होगी. इस दौरान आरती पास के जरिये श्रद्धालु आरती में शामिल हो सकते हैं. मंदिर प्रबंधन की ओर से आरती के समय 30 पास ही जारी किए जाएंगे. यह फैसला सुरक्षा कारणों के चलते लिया गया है. मंदिर में आरती का समय पहली श्रृंगार आरती सुबह 6.30 बजे, दूसरी भोग आरती दोपहर 12 बजे और तीसरी संध्या आरती शाम 7.30 बजे होगी. (Ram Mandir Aarti Full Information)

कैसे मिलेगा अयोध्या राम आरती का पास

अयोध्या राम मंदिर में आरती का पास पाने के लिए भक्तों को ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ेगी. जिसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ऑफिशियल वेबसाइट srjbtkshetra.org पर जाना होगा. फिर यहां खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए अपने मोबाइल नम्बर के माध्यम से OTP के जरिये लॉगिन कर सकेंगे. लॉगिन कर लेने के बाद यूजर को होमपेज पर आरती का टैब मिलेगा इसे क्लिक करने के बाद अपनी पसंद की आरती की तारीख का चुनाव करना होगा. अगले चरण में आपको अपनी जानकारी भरनी होगी जैसे नाम, एड्रेस, मोबाइल नम्बर और फोटो. इस प्रक्रिया को पूरा कर आप पास के लिए अप्लाई कर देंगे.

Also Read:

ऑनलाइन 24 घंटे में आएगा मैसेज

आपके द्वारा चुनी गई तरीख के लिए आरती पास जारी होने पर आपको 24 घंटे से पहले SMS और ईमेल के जरिये कन्फर्मेशन मिल जाएगा. आरती पास कन्फर्मेशन होने के बाद आपको दोबारा वेबसाइट पर जाना होगा. लॉगिन करने के बाद transaction history में जाकर select Aarti पर क्लिक करेंगे. फिर update पर क्लिक कर पर प्रक्रिया पूरी करना होगी. ये प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको पास प्राप्त करने के लिए आरती पास काउंटर पर जाकर फिजिकल पास प्राप्त करना होगा.

दर्शन के लिए किन दस्तावेजों की होगी जरूरत

ऑनलाइन बुकिंग के जरिये जारी आरती पास सिर्फ आरती से एक घंटे तक ही वैलिड रहेगा. समय पर न पहुंचने पर आपका पास वैटलिस्टेड यानी अगले भक्त को प्रदान कर दिया जाएगा. हालांकि 10 साल उम्र तक के बच्चे मुफ्त में परिवार के साथ आरती में शामिल हो सकते हैं. लेकिन बुकिंग के बावजूद पास से आरती में शामिल होने वाले भक्तों को पहले पहचानपत्र के तौर पर वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस,आधार कार्ड या पासपोर्ट दिखाना अनिवार्य है.

Last Updated :Jan 13, 2024, 12:18 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.