भोपाल जिला अस्पताल में बेड़ की संख्या बढ़ाने के निर्देश, बच्चों व महिलाओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 11, 2024, 3:45 PM IST

Bhopal District Hospital

भोपाल जिला अस्पताल में फिलहाल बेड की संख्या कम है. अस्पताल में जल्द ही 60 बेड बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. इससे प्रसूताओं के साथ ही बच्चों को भर्ती करने में समस्या नहीं आएगी. Bhopal District Hospital

भोपाल। राजधानी भोपाल के जिला अस्पताल में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब शिशु वार्ड और महिला वार्ड में बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जाएगी. दरसअल, शिशु वार्ड और महिला वार्ड में अक्सर बेड खाली न होने की शिकायत मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पास पहुंच रही थी. इसके चलते यह निर्णय लिया गया है. अस्पताल प्रशासन का दावा है कि बेड बढ़ने से महिलाओं के साथ ही बच्चों को तत्काल भर्ती करने की समस्या खत्म हो जाएगी.

निर्देश जारी : भोपाल के जयप्रकाश जिला चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि किये जाने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व सिविल सर्जन ने सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला स्वास्थ्य अधिकारी तथा आरएमओ को संयुक्त रूप से निर्देश दिए हैं. इसमें कहा गया कि जिला चिकित्सालय के शिशु रोग वार्ड में बिस्तरों में वृद्धि की आवश्यकता है, जिससे वर्तमान में ठंड में आ रहे बीमार बच्चों को भर्ती कर इलाज दिया जा सके. इसी तरह एसएनसीयू, पीआईसीयू, शिशु रोग वार्ड में भर्ती बच्चों की माताओं को रात में रुकने में असुविधा होती है, जिसके लिए अतिरिक्त बिस्तरों की आवश्यकता है.

ALSO READ:

पूरे जिले से आते हैं गंभीर मरीज : बता दें कि जिला चिकित्सालय होने के कारण पूरे जिले से गंभीर व एनीमिक गर्भवती महिलाओं को रक्ताधान, आयरन सुक्रोज, एफसीएम. लगाने हेतु रेफर किया जाता है. ये सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये बच्चों के उपचार की सुविधा में वृद्धि हेतु शिशु रोग विभाग में बच्चों हेतु 20 बिस्तर बढ़ाये जायेंगे. महिलाओं में एनीमिया के बेहतर प्रबंधन हेतु आयरन सुक्रोज एफसीएम. हेतु 10 बिस्तर आरक्षित रहेंगे. चिकित्सालय के एसएनसीयू, पीआईसीयू, शिशु रोग वार्ड में भर्ती बच्चों की माताओं हेतु पृथक से बेड आरक्षित करने निर्णय लिया गया है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.