SC कॉलेजियम ने झारखंड HC न्यायाधीश के रूप में न्यायिक अधिकारी की नियुक्ति की सिफारिश की

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 18, 2024, 10:08 PM IST

Arun Kumar Rai will become Jharkhand High Court judge

Arun Kumar Rai will become Jharkhand High Court judge. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने झारखंड हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में न्यायिक अधिकारी अरुण कुमार राय की नियुक्ति की सिफारिश की है.

नई दिल्ली: प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार को न्यायिक अधिकारी अरुण कुमार राय को झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है.

झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने अपने दो वरिष्ठतम सहयोगियों के परामर्श से 13 सितंबर, 2023 को राय के नाम की सिफारिश की थी. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने कहा कि उसने शीर्ष अदालत के एक न्यायाधीश से परामर्श किया है, जो प्रक्रिया ज्ञापन के संदर्भ में झारखंड उच्च न्यायालय के मामलों से परिचित हैं.

कॉलेजियम ने कहा कि इसने रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्रियों की जांच की है, जिसमें परामर्शदाता-न्यायाधीश की राय भी शामिल है और फाइइल में संलग्‍न न्याय विभाग की टिप्पणियों का भी अध्ययन किया है.

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड किए गए बयान में कहा गया है, "फाइल में न्याय विभाग द्वारा दिए गए इनपुट से संकेत मिलता है कि उनकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक छवि अच्छी है और उनकी ईमानदारी के खिलाफ कुछ भी प्रतिकूल सामने नहीं आया है."

एससी कॉलेजियम ने कहा कि राय 5 मई, 2012 को न्यायिक सेवा में शामिल हुए और इससे पहले उन्होंने 15 साल से अधिक समय तक दिल्ली में ट्रायल कोर्ट के साथ-साथ उच्च न्यायालय में आपराधिक और नागरिक पक्ष पर प्रैक्टिस की है.

इसमें कहा गया है कि झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश द्वारा गठित निर्णय मूल्यांकन समिति ने राय द्वारा लिखे गए निर्णयों की गुणवत्ता को 'अच्छा' दर्जा दिया है. उन्होंने कहा कि उन्हें अपने पूरे एसीआर करियर में लगातार "बहुत अच्छे" अधिकारी के रूप में दर्जा दिया गया है. इसके अलावा, एससी कॉलेजियम ने कहा कि झारखंड के मुख्यमंत्री और राज्यपाल इस सिफारिश से सहमत हैं."

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें-

उड़ीसा हाई कोर्ट के जस्टिस डॉ बीआर सारंगी होंगे झारखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

झारखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय मिश्रा के रिटायरमेंट पर राजभवन में विदाई समारोह, राज्यपाल ने कार्यों को सराहा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.