झारखंड में बिछेगा सड़कों का जाल, केन्द्र और राज्य सरकार के सहयोग से बन रही है 14000 किलोमीटर सड़क

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 11, 2024, 10:27 PM IST

Road construction in Jharkhand

Road construction in Jharkhand. राज्य में आने वाले समय में सड़कों का जाल बिछेगा. केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए पथ एवं भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार ने कहा कि 4 साल में झारखंड में 5200 किलोमीटर सड़क बनी है और 4600 किलोमीटर सड़क निर्माण पर काम हो रहा है.

रांची: राज्य सरकार के निर्देश पर गुरुवार 11 जनवरी को अपने विभागीय कामकाज की जानकारी देते हुए सुनील कुमार ने कहा कि बीते 4 सालों में विभाग ने यहां 95 फीसदी बजट की राशि को खर्च किया है. वहीं, चालू वित्तीय वर्ष में भी शत प्रतिशत राशि खर्च होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 17000 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाना है जिसमें से 14000 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य जारी है.

2000 किलोमीटर सड़क नेशनल हाईवे के माध्यम से राज्य में बनाई जा रही है. वहीं, राज्य सरकार की ओर से कुल 5200 किलोमीटर सड़क निर्माण पूर्ण किया जा चुका है. वर्तमान समय में 4600 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य राज्य सरकार की ओर से जारी है. विभाग के द्वारा 283 योजना वर्तमान में चल रही है जिसमें सर्वाधिक बड़े पुल पुलिया का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है.

केन्द्र सरकार की ओर से 40 हजार करोड़ का बन रहा है सड़क: केंद्र सरकार की ओर से एनएचएआई के माध्यम से 40000 करोड़ की लागत से राज्य में सड़क योजनाओं पर काम हो रहा है. भारतमाला परियोजना पर 2500 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है. जिसके माध्यम से कनेक्टिविटी को और सुगम बनाया जाएगा. रांची के इनर रिंग रोड के अलावा अन्य सड़क योजनाओं को जमीन पर उतारने के लिए विभाग के द्वारा प्रयास किया जा रहे हैं.

फ्लाई ओवर के बारे में जानकारी देते हुए सुनील कुमार ने कहा कि कांटाटोली से सिरम टोली को जोड़ने की स्वीकृति दी जा चुकी है. वहीं, हरमू फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर भी प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है. राज्य सरकार की पहल से राज्य में एक्सप्रेस वे, कॉरिडोर टूरिस्ट एक्सप्रेस वे, कॉरिडोर पर भी काम किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि झारखंड भवन सहित कई अन्य भवन का निर्माण जल्द पूरा होगा. विगत वर्षों में विभाग के द्वारा राज्य में दो नए मेडिकल कॉलेज, 500 सैय्या वाले अस्पताल, सामुदायिक केंद्र,क्रिटकल केयर ब्लॉक, इंजीनियरिंग कॉलेज सहित कई भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण किए गए हैं या अंतिम चरण में निर्माण कार्य चल रहा है.

ये भी पढ़ें-

9 महीने में बजट का 50% भी खर्च नहीं कर पाई सरकार, जानिए किस विभाग का क्या है परफॉर्मेंस

स्टील इंडस्ट्री के कचरे से सड़क निर्माण में आ रही नई क्रांति, झारखंड में चल रहा प्रयोग बना उदाहरण

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.