झारखंड के इस तरह के खिलाड़ी बनेंगे पीजीटी शिक्षक, जेएसएससी जल्द निकालेगा रिजल्ट

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Oct 19, 2023, 4:25 PM IST

Appointment of PGT teachers

झारखंड में खिलाड़ी पीजीटी शिक्षक बनेंगे. जेएसएससी रिजल्ट को अंतिम रूप देने में जुटा है. राज्य में करीब 3,120 पीजीटी शिक्षकों की नियुक्ति होनी है, जिसमें से 55 खिलाड़ियों के लिए आरक्षित हैं. Appointment of PGT teachers.

रांची: राज्य में खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने सरकारी नौकरियों में विशेष आरक्षण के प्रावधान किए हैं. जिसके तहत जल्द ही कई खिलाड़ी पीजीटी शिक्षक के रुप में दिखाई पड़ेंगे. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ऑनलाइन परीक्षा आयोजित किए जाने के बाद इसके रिजल्ट को अंतिम रुप देने की तैयारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand News: झारखंड हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में जुटी जेएसएससी को नहीं मिल रहे हैं कई विषयों के शिक्षक, खाली रह जाएंगे हजारों पद

राज्य के प्लस टू स्कूलों में बहाल होने वाले विभिन्न विषयों के करीब 3,120 शिक्षकों की बहाली होगी, जिसमें 55 खिलाड़ियों के लिए आरक्षित हैं. यदि इन पदों पर सरकारी प्रावधान के अनुरूप योग्य खिलाड़ी मिल जाते हैं तो इनका चयन का रास्ता साफ हो जायेगा. शिक्षा सचिव के रवि कुमार के अनुसार राज्य में दिसंबर तक पीजीटी सहित विभिन्न पदों पर करीब 35 हजार नियुक्ति की जायेगी. इन रिक्तियों में खिलाड़ियों के लिए कोटा भी निर्धारित है.

खिलाड़ियों के लिए ये हैं अहर्ता: पीजीटी शिक्षक बनने के लिए खिलाड़ियों के लिए जो झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा अहर्ता निर्धारित की गई है उसके तहत शैक्षणिक योग्यता के अलावे अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी अथवा उनसे संबंधित फेडरेशन द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी या भारतीय ओलंपिक संघ अथवा उससे संबद्ध फेडरेशनों द्वारा आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप स्तर की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाले खिलाड़ी या राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में विश्व रिकार्ड बनाने वाले खिलाड़ी को ही आरक्षण कोटा का लाभ मिल सकेगा. यह प्रावधान कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग झारखंड सरकार के संकल्प संख्या 1709 दिनांक 12.9.2007 के तहत है.

जानकारी के मुताबिक खेल कोटा के लिए निर्धारित इस कड़े प्रावधान की वजह से सरकारी नौकरियों के लिए निकलने वाली विज्ञापन में अभ्यर्थियों की कमी देखी जाती है. यदि अभ्यर्थी आवेदन भी करते हैं तो उसमें सफलता की प्रतिशत कम होती है. ऐसे में देखना होगा कि पीजीटी शिक्षकों के लिए ली गई इस प्रतियोगिता परीक्षा में कितने खिलाड़ी चयनित हो पाते हैं.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.