कुपोषण से महिला कैदी की हुई मौत, पिछले 10 दिनों से रिम्स में चल रहा था इलाज

author img

By

Published : Jul 21, 2023, 2:28 PM IST

Updated : Jul 21, 2023, 4:17 PM IST

Female prisoner died due to malnutrition

शुक्रवार सुबह होटवार जेल में बंद एक महिला कैदी की रिम्स अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. प्रबंधन की तरफ से बताया गया है कि महिला कैदी की मौत का कारण कुपोषण, टीबी और अन्य बीमारियां हैं.

रांची: राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स में शुक्रवार की सुबह कैदी वार्ड में इलाजरत महिला कैदी की मौत हो गई. अस्पताल प्रबंधन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार महिला कैदी की मौत का कारण टीबी, एनीमिया और कुपोषण बताया जा रहा है. महिला कैदी का नाम सीता कुमारी है और उसकी उम्र 30 वर्ष बताई जा रही है. वह रांची के होटवार जेल में पिछले 9 साल से हत्या के जुर्म में बंद थी.

ये भी पढ़ें: रांची के होटवार जेल में कैदी ने की आत्महत्या की कोशिश, गंभीर स्थित में रिम्स में भर्ती

जानकारी के अनुसार, जेल में रहने के दौरान महिला की तबीयत खराब हुई. जिसके बाद उसे 10 जुलाई को जेल प्रबंधन के डॉक्टरों के द्वारा जांच करने के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया. रिम्स में लगभग 2 दिनों तक इमरजेंसी में सीता का इलाज किया गया. उसके बाद उसे डॉक्टर विद्यापति के निगरानी में कैदी वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया. लगभग 10 दिनों तक इलाज के बाद महिला कैदी की 21 जुलाई की सुबह मौत हो गई. मौत होने की सूचना जेल प्रबंधन को दे दी गई है. महिला की पोस्टमार्टम के लिए साधना जयपुरिया को मजिस्ट्रेट के रूप मे नियुक्त किया गया था.

Female prisoner died due to malnutrition
पीएम रिपोर्ट

कुपोषण की वजह से मौत के कारण को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. आखिर 30 वर्ष की महिला को जेल में किस प्रकार का खाना दिया गया कि वह कुपोषण की शिकार हो गई. पिछले कुछ दिनों से रांची के होटवार जेल में कैदियों के साथ हो रही घटनाओं और मौत को लेकर जेल प्रबंधन पर कई तरह के प्रश्न चिन्ह खड़े किए जा रहे हैं. जिस पर जेल प्रशासन मौन साधा हुआ है. महिला कैदी को और भी कई तरह की बीमारियां थी और वह पिछले कई दिनों से गंभीर स्थिति में रिम्स में भर्ती थी. कहा जा रहा है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद सारी जानकारी एकत्रित की जाएगी और फिर अगर जेल प्रबंधन या किसी अन्य लापरवाही की वजह से मौत हुई है तो आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated :Jul 21, 2023, 4:17 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.