झारखंड मंत्रिमंडल में आज होगी एक महिला मंत्री की एंट्री, बेबी देवी लेंगी पद और गोपनीयता की शपथ

author img

By

Published : Jul 3, 2023, 7:13 AM IST

expansion of hemant cabinet

झारखंड मंत्रिमंडल को आज एक नया मंत्री मिलेगा. दिवंगत मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी आज मंत्री पद की शपथ लेंगी.

रांचीः झारखंड को आज एक महिला मंत्री मिलेगी. बेबी देवी हेमंत सोरेन कैबिनेट के 11वें मंत्री के रूप में शपथ लेंगी. मंत्री जगरनाथ महतो के निधन से राज्य कैबिनेट में रिक्त हुए जगह को वो भरेंगी. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन आज उन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाएंगे. बेबी देवी मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी हैं.

ये भी पढ़ेंः मंत्री बनाए जाने की घोषणा पर बोलीं स्वर्गीय जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी, पति के सपने को करूंगी पूरा

दिवंगत मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी आज राजभवन में मंत्री पद की शपथ लेंगी. वो हेमंत कैबिनेट में 11वें मंत्री के रूप में शपथ लेंगी. वो 2019 के बाद दूसरी शख्स हैं जिन्हें बिना सदन की सदस्यता के ही मंत्री बनाया जा रहा है. उनसे पहले हफीजूल हसन को मंत्री बनाया गया था. जगरनाथ महतो के निधन के बाद से ही यह कयास लगाया जा रहा था कि उनकी पत्नी या फिर उनके बेटे को उत्तराधिकारी बनाया जाएगा. बेबी देवी ने रांची आकर जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात भी की थी. शिबू सोरेन ने उन्हें भरोसा भी दिया था.

लोगों को उम्मीद थी कि दिवंगत मंत्री जगरनाथ महतो के बेटे अखिलेश महतो को उनका उत्तराधिकारी बनाया जाएगा. वो क्षेत्र में सक्रिय भी थे. लेकिन कहा जा रहा है कि उनके अभी 25 साल नहीं हुए हैं. इसी वजह से उनके बदले उनकी मां बेबी देवी को मंत्री बनाया जा रहा है. बेबी देवी कुर्मी जाति से पहली महिला हैं, जो मंत्री बनेंगी. मंत्री बनने से पहले उन्होंने कहा है कि वो अपने पति के अधूरे सपनों को पूरा करेंगी. क्षेत्र के लोगों का विकास करेंगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और शिबू सोरेन के मार्गदर्शन में क्षेत्र की जनता की भलाई के लिए काम करेंगी.

बता दें कि 6 अप्रैल को मंत्री जगरनाथ महतो का चेन्नई के अस्पताल में निधन हुआ था. वो काफी दिनों से बीमार थे. कोरोना के बाद उनके लंग्स का ट्रांसप्लांट भी हुआ था. उनके निधन के तीन महीने बाद बेबी देवी को मंत्री बनाने की घोषणा हुई. इससे उनके समर्थकों में काफी खुशी है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.