रांची में बर्लिन हॉस्पिटल में ईडी की दबिश, बड़े अधिकारी की पत्नी का है अस्पताल

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Dec 5, 2023, 5:10 PM IST

Updated : Dec 5, 2023, 8:06 PM IST

ED action in Berlin Hospital in Ranchi Land Scam

ED action in Berlin Hospital in Ranchi. रांची में बर्लिन हॉस्पिटल में ईडी की कार्रवाई हुई है. बर्लिन हॉस्पिटल में ईडी की दबिश के साथ साथ दस्तावेज खंगाले जा रहे और जमीन की मापी करवाई जा रही है. बताया जा रहा है कि ये अस्पताल बड़े अधिकारी की पत्नी का है.

रांची में बर्लिन हॉस्पिटल में ईडी की दबिश

रांचीः राजधानी रांची के बरियातू रोड स्थित बर्लिन अस्पताल में ईडी की कार्रवाई हुई है. जमीन घोटाले मामले में ईडी की टीम हॉस्पिटल के कागजात खंगाल रही है. बर्लिन अस्पताल राज्य के एक बड़े अधिकारी की पत्नी का है. जमीन के कागजात में गड़बड़ी कर इस अस्पताल का निर्माण किया गया है.

जमीन के कागजात और नक्शा खंगाल रही ईडीः अस्पताल में ईडी की टीम बर्लिन अस्पताल के कागजात खंगालने में जुटी हुई है. अस्पताल के नक्शे की जांच करवाई जा रही है. ईडी के द्वारा पूरे अस्पताल के जमीन की मापी के लिए अपने साथ अमीन भी ले जाया गया है. अमीन की निगरानी में जमीन की मापी करवाई जा रही है.

क्या है पूरा मामलाः ये पूरा मामला रांची बड़गाईं अंचल के खाता संख्या 54, प्लॉट नंबर 2711 की 12 कट्ठा जमीन से संबंधित है. इस मामले में ईडी को यह जानकारी मिली थी कि जमीन गलत तरीके से खरीदी गई है. साथ ही जमीन की खरीद भी बाजार मूल्य से काफी कम पाई गयी थी. इस मामले में शिकायत मिलने के बाद ईडी ने बड़गाईं अंचल को पत्र लिखकर बड़गाईं अंचल के खाता संख्या 54, प्लाट 2711 की 12 कट्ठा जमीन का ब्यौरा भी मांगा था.

जानकारी के मुताबिक, आईएएस की पत्नी प्रीति कुमार के द्वारा खरीदी गई जमीन के परचेजर डॉ. नलिनी रंजन सिन्हा, उषा सिन्हा थीं. बाद में प्रीति कुमार और टीएम ठाकुर ने जमीन की खरीद की. इसके बाद टीएम ठाकुर ने जमीन का सरेंडर रजिस्टर डीड के जरिए कर दिया. इस जमीन की खरीद 1 करोड़ में की गई जबकि जमीन कीमत कई करोड़ आंकी गई है, उसी जमीन पर अस्पताल का निर्माण भी कराया गया है. ईडी को शिकायत मिली थी कि जमीन की प्रकृति बदल कर इसकी खरीद की गई है. उसके बाद उस जमीन पर बर्लिन अस्पताल का निर्माण कराया गया.

भानू प्रताप प्रसाद के मोबाइल से मिले थे दस्तावेजः बता दें कि 13 अप्रैल को ईडी ने बड़गाईं अंचल के तत्कालीन उप राजस्व निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के यहां छापेमारी की थी, तब उसके घर में अंचल के कई दस्तावेज बरामद किए गए थे. वहीं मोबाइल से भी कई जमीनों की जानकारी मिली थी. इस मामले में रांची डीसी के आदेश पर बड़गाई अंचल के सीओ मनोज कुमार ने सदर थाना में एफआईआर दर्ज करवाई थी. इस मामले में ईडी ने ईसीआईआर दर्ज कारवाई कर रही है. यह मामला भी उसी केस से संबंधित है.

इसे भी पढ़ें- Ranchi News: झारखंड के वरिष्ठ आईएएस की पत्नी के नाम पर जमीन की जांच शुरू, बड़गाई सीओ ने ईडी को सौंपे दस्तावेज

इसे भी पढ़ें- Land Scam Case: जमीन घोटाला मामले में रांची पुलिस की जांच तेज, विष्णु अग्रवाल से रिम्स और भानु से जेल में की पूछताछ

इसे भी पढे़ं- Land Scam in Ranchi: जमीन घोटाले के कोलकाता कनेक्शन की जांच शुरू, बंगला पर्चा का इस्तेमाल कर जमीन पर किया गया कब्जा

Last Updated :Dec 5, 2023, 8:06 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.