डॉक्टरों की कमी की वजह से लोग समय पर नहीं करवा पा रहे अपना इलाज, घंटों करना पर रहा इंतजार

author img

By

Published : Aug 17, 2023, 6:37 PM IST

disappointing-arrangements-patients-in-ranchi-sadar-hospital

रांची के सदर अस्पताल में मरीजों को इलाज करवाने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. घंटों लाइन में रहने के बावजूद लोग समय पर अपना इलाज नहीं करवा पा रहे हैं. डॉक्टरों की कमी के कारण अस्पताल में भीड़ वाली स्थिति बन गई है.

देखें पूरी खबर

रांची: सदर अस्पताल का नया बिल्डिंग बनने के बाद लोगों को यह आशा थी की अब उनका इलाज और भी बेहतर ढंग से हो पाएगा. लेकिन जब वह इलाज के लिए पहुंच रहे हैं तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. डॉक्टरों की कमी की वजह से लोगों को समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा. अस्पताल में लोग घंटों लाइन लगाकर खरे रहते हैं पर वह सही वक्त पर डॉक्टर के पास नहीं पहुंच पाते हैं.

इसे भी पढ़ें: Bokaro Crime News: अस्पताल में विवाहिता की मौत, भाई ने ससुरालवालों पर लगाया दहेज हत्या का आरोप

मौके पर पहुंच कर जब ईटीवी भारत की टीम ने वहां के हालात का जायजा लिया तो देखा कि नए बिल्डिंग बनने के बावजूद भी लोगों को अस्पताल में जद्दोजहद करनी पड़ रही है. हॉस्पिटल में पिछले 3 घंटे से लाइन लगाकर खड़े बुजुर्ग और महिला ने कहा कि पैर में दर्द होने के बावजूद भी वह सुबह से लाइन में खड़े हैं लेकिन अभी तक डॉक्टर के पास नहीं पहुंच पाए हैं. तो वहीं पुंदाग से आए एक मरीज ने कहा कि वह अपने बच्चे को दिखाने सुबह से ही आए हुए हैं, लेकिन उनकी परेशानी को ना तो कोई देखने वाला है और न ही कोई समझने वाला.

लाइन की निगरानी कर रहे हैं सुरक्षाकर्मी भी मरीजों को ही डांट फटकार लगाते हैं क्योंकि अगर लाइन से सभी लोग डॉक्टर के पास नहीं पहुंचेंगे तो उन्हें अपने पदाधिकारियों से फटकार मिलेगी. वहीं अस्पताल में ट्रॉली मैन की घोर कमी की वजह से भी बीमारों को काफी जद्दोजेहद करनी पड़ रही है. तीनों शिफ्ट मिलाकर सिर्फ छह ट्रॉलीमैन की तैनाती है. यानी कि एक शिफ्ट में सिर्फ दो ट्रॉलीमैन के भरोसे ही अस्पताल में आने वाले सैकड़ों मरीज रहते हैं.

अस्पताल में इलाज के लिए परेशान मरीज ने कहा कि पर्ची कटाने से लेकर इलाज कराने तक उन्हें सिर्फ यही कहकर इंतजार करवाया जाता है कि मैनपावर की घोर कमी है. मरीजों की शिकायत और परेशानी पर जब ईटीवी भारत की टीम ने वहां के मेडिकल सुपरिटेंडेंट से बात कि तो उन्होंने बताया कि अभी वायरल फीवर की वजह से अधिक लोग अस्पताल आ रहे हैं. ज्यादा भीड़ की वजह से उनलोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. फिर मैन पावर की कमी को लेकर उन्होंने कहा कि इस विषय पर अस्पताल प्रबंधन गंभीर है और जल्द ही सभी ओपीडी में अतिरिक्त डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी.

जानकारी के अनुसार मरीजों की भीड़ को देखते हुए अस्पताल में एक और ओपीडी विभाग बनाने की तैयारी की जा रही है. इसके अलावा सुपर स्पेशलिटी डिपार्टमेंट में भी अतिरिक्त डॉक्टरों की तैनाती कर दी गई है. अब आने वाले दिनों में ओपीडी में भी डॉक्टरों की भी तैनाती कर दी जाएगी.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.