मिशन 2024 को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, कमियों को दूर करने के लिए मोदी गारंटी का लिया जा रहा है सहारा

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Dec 6, 2023, 9:54 AM IST

BJP preparation for 2024 elections

BJP preparation for 2024 elections. मिशन 2024 की तैयारियों में बीजेपी जोर शोर से जुटी है. पार्टी राज्य की सभी लोकसभा सीट जीतने की तैयारी कर रही है. इसके के लिए बीजेपी कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहती है.

मिशन 2024 के लिए बीजेपी की तैयारियों की जानकारी देते प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा

रांचीः मिशन 2024 की तैयारी में जुटी बीजेपी के लिए भले ही पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम खुशियों से भरा है, मगर झारखंड की लोकसभा सीट के लिए आया सर्वे चिंता बढ़ाने वाली.दरअसल झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिए पार्टी केन्द्रीय नेतृत्व के द्वारा अब तक दो राउंड अलग-अलग एजेंसियों के माध्यम से सर्वे करायी गई है जिसमें कई सीट पार्टी के लिए कमजोर बताई गई है.

झारखंड की 14 में से 9 सीट पर पार्टी की स्थिति मजबूत है, जबकि 5 ऐसे सीट हैं जहां मेहनत करने की आवश्यकता जताई गई है. कमजोर सीटों में संथाल और कोल्हान सीटें बताई गई हैं जो आदिवासी बहुल क्षेत्रों में है. 2019 के लोकसभा चुनाव दौरान 14 में से 12 सीट पर एनडीए की जीत हुई थी. बीजेपी के खाते में 11 सीटें हैं जबकि 1 सीट आजसू के पास है. बीजेपी जिन 11 सीटों पर जीती थी उन सीटों में भी कुछ सीटों को कमजोर मानते हुए अगले चुनाव में नये प्रत्याशी देने की तैयारी की जा रही है. जिन सीटों पर प्रत्याशी बदलने की तैयारी है उसमें चतरा, धनबाद, पलामू शामिल है.

पार्टी द्वारा कराए गए अंदरूनी सर्वे के बाद जो कमजोर सीटें हैं उस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता जताई गई है. इन सीटों पर मिशन मोड में काम करते हुए भाजपा कार्यकर्ता और नेताओं को केंद्र की उपलब्धि और मोदी की गारंटी को जनता के बीच ले जाने का टास्क दिया गया है. भाजपा प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा कहते हैं कि 2024 के लोकसभा चुनाव में झारखंड की सभी 14 सीटों को जीतने के लिए पार्टी ने लक्ष्य बनाया है, जाहिर तौर पर इससे पहले आकलन करके कमियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. आंतरिक सर्वे से पार्टी को यह पता चलता है कि कहां पर कमी है, प्रत्याशी की छवि जनता के बीच कैसी है और जनता क्या चाहती है. यह तमाम चीजें पार्टी को निर्णय लेने में सहायता पहुंचाती है.

बहरहाल 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए राज्य की सभी 14 सीटों को जीतने के लिए तैयारी को अंतिम रुप देने में जुटा है. इस संबंध में आने वाले समय में आजसू और एनसीपी के साथ बैठक होगी. जिसमें चुनाव की रणनीति तय होगी. चूंकि झारखंड में लोकसभा चुनाव के 6 महीने बाद विधानसभा चुनाव भी हैं इसलिए बीजेपी द्वारा भविष्य के दोनों चुनाव की विस्तृत रुपरेखा बनाये जाने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः

मिशन 2024 की तैयारी में जुटी बीजेपी, पंचायत स्तर पर कार्यकर्ताओं को किया जा रहा प्रशिक्षित

जाति आधारित राजनीति को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी के बयान का स्वागत, चार वर्गों के उत्थान से देश मजबूत होगा- झारखंड भाजपा

झामुमो पर बीजेपी ने किया पलटवार, कहा- झामुमो को है बाबूलाल फोबिया, जानिए क्या है माजरा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.