ETV Bharat / state

शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन: विधानसभा परिसर में विपक्ष ने लगाया नारा, ईडी नोटिस और धीरज साहू प्रकरण में हेमंत सोरेन जवाब दो

author img

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 18, 2023, 11:55 AM IST

Updated : Dec 18, 2023, 12:08 PM IST

BJP MLAs raised slogans against Hemant government. झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन भी हंगामा जारी रहा. सदन के अंदर और बाहर विपक्ष का हंगामा लगातार जारी है. इसी कड़ी में विधानसभा परिसर में बीजेपी विधायकों का प्रदर्शन हुआ.

BJP MLAs protest at Jharkhand Assembly complex in Ranchi
रांची में झारखंड विधानसभा परिसर में बीजेपी विधायकों का प्रदर्शन

सीएम को ईडी की नोटिस और धीरज साहू प्रकरण पर आरोप-प्रत्यारोप

रांचीः शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन झारखंड विधानसभा में सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के विधायक के द्वारा जमकर नारेबाजी की गई. हाथों में तख्ती लिए भारतीय जनता पार्टी के विधायक सरकार से कांग्रेस सांसद धीरज साहू के घर से आईटी रेड के दौरान बरामद हुए कैश पर सरकार की चुप्पी पर सवाल उठा रहे थे. धीरज साहू के अलावे विपक्ष सरकार से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा ईडी नोटिस की लगातार अवहेलना किए जाने पर जवाब मांगा जा रहा.

मुख्य सचेतक बिरंची नारायण ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि धीरज साहू के यहां से बरामद राशि आखिर किसकी है, इसे स्पष्ट करना चाहिए. यह हेमंत सोरेन की है या कांग्रेस की है या भ्रष्टाचार के पैसे हैं, इस पर सरकार को सदन में बात रखनी चाहिए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आखिर ईडी के समक्ष क्यों नहीं जाना चाहते हैं, इस पर भी सदन में सरकार को जवाब देना चाहिए. आगे उन्होंने कहा कि इन तमाम बिंदुओं पर सरकार चुप है, जिसके खिलाफ सदन में विपक्ष जवाब मांगेगा.

इन सबके बीच मंत्री चंपई सोरेन ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा है कि आयकर विभाग भारत सरकार की एक संवैधानिक संस्था है, जिसके उपर में जांच की जिम्मेदारी है वह जांच कर रही है, इसमें राज्य सरकार की कोई भूमिका नहीं है. उन्होंने कहा कि विपक्ष बेबुनियाद सवाल उठा रहा है, जिसका राज्य सरकार से कोई लेना-देना नहीं है. इधर निर्दलीय विधायक सरयू राय ने भी धीरज साहू के घर और दफ्तर से बरामद पैसे पर आयकर विभाग को स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि यह कार्य क्षेत्र भारत सरकार के अधीन आता है यह सवाल लोकसभा में उठाना चाहिए ना कि झारखंड विधानसभा में.

सदन में पेश होगा द्वितीय अनुपूरक बजटः विधानसभा परिसर में इन आरोप और प्रत्यारोपों के बीच सदन की कार्यवाही दिन के 11 से शुरू हुई. शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सोमवार 18 दिसंबर 2023 को सरकार के द्वारा सदन में वित्तीय वर्ष 2023-24 का द्वितीय अनुपूरक बजट लाया जाएगा. इसके अलावा सदन में प्रश्नकाल के जरिए सदस्यों के द्वारा सरकार से जवाब की मांग की जाएगी.

इसे भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्रः दूसरे दिन की हंगामेदार शुरुआत, सदन के बाहर भाजपा और झामुमो विधायकों ने किया प्रदर्शन

इसे भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्रः सरकार पेश करेगी द्वितीय अनुपूरक बजट, सदन में हंगामे के आसार

इसे भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्रः दूसरे दिन की कार्यवाही LIVE

Last Updated :Dec 18, 2023, 12:08 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.