पीटीआर में दो बाघ की मौजूदगी के मिले साक्ष्य, मार्च और नवंबर में देखे गए बाघों के पद चिन्ह अलग-अलग

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Nov 8, 2023, 1:24 PM IST

Two Different Tiger Footprints Seen In PTR

बाघों की संख्या को लेकर चिंतित पीटीआर प्रबंधन के लिए राहत की खबर है. पीटीआर में दो बाघों की मौजूदगी के साक्ष्य मिले हैं. मार्च और नवंबर में देखे गए बाघ अलग-अलग हैं. दोनों बाघों के पद चिह्न अलग-अलग हैं. Evidence of presence of two tigers in PTR.

पलामू: पलामू टाइगर रिजर्व में दो अलग-अलग बाघ मौजूद हैं. मार्च और नवंबर के महीने में देखे गए बाघ अलग-अलग हैं. दरअसल, पलामू टाइगर रिजर्व के उत्तरी क्षेत्र में एक सप्ताह पहले एक बाघ देखा गया था. सोमवार और मंगलवार को वह बाघ पीटीआर के दक्षिणी क्षेत्र में मौजूद था. दक्षिणी क्षेत्र में बाघ पहली बार कैमरा ट्रैप में आया है. कैमरा ट्रैप का फोटो और पद चिन्ह मिलने के बाद दो अलग-अलग बाघ की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें-पीटीआर में दिखा बाघ, ट्रैप कैमरे में कैद हुई तस्वीर, पर्यटकों और वन विभाग में हर्ष

इस संबंध में पलामू टाइगर रिजर्व के निदेशक कुमार आशुतोष ने बताया कि एम स्ट्रिप और पद चिन्ह से यह पता चल रहा है कि दो अलग-अलग बाघ हैं. नवंबर के पहले सप्ताह में देखा गया बाघ मार्च में देखे गए बाघ से अलग है. फिलहाल बाघ पीटीआर के दक्षिणी क्षेत्र में मौजूद है. उन्होंने बताया कि वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट का भी पीटीआर इंतजार कर रही है. रिपोर्ट मिलने के बाद कई नई जानकारी निकल कर सामने आ सकती है. फिलहाल बाघ की गतिविधि को मॉनिटर किया जा रहा है और इलाके में ग्रामीणों से सतर्क रहने की अपील की गई है. बाघ ने अभी तक मवेशियों का ही शिकार किया है.

मार्च के महीने में भी पलामू टाइगर रिजर्व के उत्तरी क्षेत्र में बाघ देखा गया था और बाद में उसने दक्षिणी क्षेत्र की तरफ रुख किया था. बाघ की मॉनिटरिंग के लिए पीटीआर ने तीन अलग-अलग टीमों को तैनात किया गया है. जिनमें 100 से अधिक कर्मी मौजूद हैं. पीटीआर के इलाके में देखे गए दोनों बाघ नर हैं. पीटीआर एमपी के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कॉरिडोर से जुड़ा हुआ है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.