पाकुड़ में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन, स्कूली बच्चों ने दिखाई अपनी प्रतिभा

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 18, 2024, 5:28 PM IST

Science exhibition in Pakur

Science exhibition in Pakur. पाकुड़ में जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इसमें बच्चों ने अपने मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई. जिसे देखने काफी लोग पहुंचे.

पाकुड़ में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

पाकुड़: शिक्षा विभाग ने डायट भवन में जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया. सरकारी मध्य और उच्च विद्यालयों के बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए आयोजित इस प्रदर्शनी में 22 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. स्कूली बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल को देखने के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावक भी पहुंचे, विद्यार्थियों ने चंद्रयान सहित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से संबंधित मॉडलों के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया.

बच्चों को विज्ञान की ओर आकर्षित करना उद्देश्य: मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय से बच्चों द्वारा तीन-तीन मॉडल लगाये गये हैं. उन्होंने बताया कि विज्ञान प्रदर्शनी का उद्देश्य स्कूली बच्चों का ध्यान विज्ञान की ओर आकर्षित करना है. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि प्रदर्शनी का आयोजन इसलिए किया गया है ताकि स्कूली छात्र विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के बारे में जान सकें और इसमें उनकी रुचि बढ़े. उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी स्कूली बच्चों को भौतिकी एवं रसायन विज्ञान की उपयोगिता से अवगत कराने तथा मॉडलों को देखकर उनमें विज्ञान के प्रति समझ विकसित करने में बड़ी भूमिका निभाएगी.

डीसी भी पहुंचे प्रदर्शनी देखने: जिला मुख्य शिक्षा अधिकारी ने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी से अन्य बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ेगी और किताबों से पढ़ाई करने वालों बच्चों को इसका प्रयोग कराना भी उद्देश्य है. डीसी मृत्युंजय कुमार बरनवाल समेत कई अधिकारी भी प्रदर्शनी देखने पहुंचे और छात्रों से जानकारी ली. डीसी ने छात्रों से घंटों बात की और उनकी सराहना की. डीसी ने स्कूली विद्यार्थियों से भी मन लगाकर पढ़ाई करने की अपील की.

यह भी पढ़ें: विज्ञान प्रदर्शनी में स्कूल ऑफ एक्सीलेंसी के बच्चों ने डीईओ को बताया कैसे काम करता है मस्तिष्क, एक्सीडेंट से कैसे बचे हम

यह भी पढ़ें: गिरिडीह में तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी आयोजित, डीसी ने दी डिजिटल डिटॉक्स अपनाने की सलाह

यह भी पढ़ें: बाल कला प्रदर्शनी में एक साथ 20 तस्वीरें बनाकर छात्र ने सभी को किया मंत्रमुग्ध, सीएम ने विश्व रिकॉर्ड के लिए नाम भेजने का दिया निर्देश

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.