8 लाख का इनामी माओवादी सब जोनल कमांडर गिरफ्तार, पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Oct 28, 2023, 6:29 PM IST

Maoist sub zonal commander Agnu Ganjhu arrested

आठ लाख का इनामी नक्सली अगनु गंझू को लातेहार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि छापामारी के लिए गठित टीम में शामिल पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा. Maoist sub zonal commander Agnu Ganjhu arrested

8 लाख का इनामी माओवादी सब जोनल कमांडर गिरफ्तार

लातेहार: लातेहार पुलिस को नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने भाकपा माओवादी के सब जोनल कमांडर अगनु गंझू को शनिवार (28 अक्टूबर) को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार माओवादी 8 लाख रुपये का इनामी था. यह चंदवा थाना क्षेत्र के मड़मा गांव का रहने वाला बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: पुलिस ने नक्सलियों के बड़े मंसूबे को किया नाकाम, सुरक्षाबलों के लिए लगाए गए 9 सिलेंडर बम को किया गया डिफ्यूज

एसपी को मिली थी गुप्त सूचना: गौरतलब है कि शुक्रवार (27 अक्टूबर) को एसपी अंजनी अंजन को गुप्त सूचना मिली थी कि भाकपा माओवादी का जोनल कमांडर रविंद्र गंझू अपने दस्ते के साथ चंदवा थाना क्षेत्र के बेतर जंगल के आस-पास किसी हिंसक घटना को अंजाम देने के लिए रुका हुआ है. सूचना के बाद एसपी के निर्देश पर एसडीपीओ संतोष कुमार मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम गठित की गई. पुलिस टीम के द्वारा चिन्हित स्थान पर दो अलग-अलग टीम बनाकर छापामारी की गई.

इस दौरान पुलिस ने एक व्यक्ति को संदिग्ध अवस्था में पाया. पुलिस को देखकर वह भगाने का प्रयास करने लगा. पुलिस ने उसे घेर कर पकड़ लिया. हालांकि अन्य नक्सली वहां से भागने में सफल रहे. बाद में छानबीन के बाद यह पता चला कि गिरफ्तार व्यक्ति भाकपा माओवादी का सब जोनल कमांडर अगनु गंझू है.

एसपी अंजनी अंजन ने क्या कहा: एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली पर लातेहार समेत आस-पास के अन्य जिलों में 78 से अधिक मामले दर्ज हैं. एसपी ने कहा कि चंदवा थाना क्षेत्र में वर्ष 2019 में पुलिस की टीम पर हमला करने के दौरान भी यह मुख्य रूप से शामिल था. इसके अलावा हाल के दिनों में रेलवे ट्रैक निर्माण कार्य में हिंसक घटनाओं को अंजाम देने में भी यह मुख्य रूप से शामिल था. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इसकी गिरफ्तारी के बाद माओवादियों को काफी बड़ा नुकसान हुआ है.

नक्सली रविंद्र का था दाहिना हाथ: एसपी ने कहा कि गिरफ्तार नक्सली अगनु गंझू काफी खूंखार नक्सली है. यह माओवादी जोनल कमांडर रविंद्र गंझू का दाहिना हाथ था. यह हमेशा रविंद्र के साथ रहकर हिंसक घटनाओं को अंजाम देता था. स्थानीय होने के कारण यह इस इलाके में माओवादियों का मुख्य स्तंभ था. एसपी ने बताया कि अगनु पर सरकार ने 5 लाख तथा एनआईए ने 3 लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था.

पुलिस को बताए कई राज: एसपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार नक्सली अगनु गंझू ने पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारी भी दी है. जिसके आधार पर पुलिस आगे की करवाई कर रही है. उन्होंने कहा कि जल्द ही पुलिस को कुछ अन्य सफलता भी प्राप्त होगी.

इनको किया जाएगा सम्मानित: भाजपा माओवादी के सब जोनल कमांडर की गिरफ्तारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पुलिस पदाधिकारी एसडीपीओ संतोष कुमार मिश्रा, पुलिस इंस्पेक्टर बबलू कुमार, बालूमाथ थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुमार महतो, सब इंस्पेक्टर जमील अंसारी, नारायण यादव दिव्य प्रकाश, कुंदन कुमार, सुनील टूटी, चंदन मांझी समेत अन्य पुलिस के जवानों को सम्मानित किया जाएगा.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.