बंगभाषी को एक मंच पर लाने की कवायद, जमशेदपुर में बंग उत्सव का होगा आयोजन

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 21, 2024, 4:30 PM IST

Updated : Jan 21, 2024, 4:46 PM IST

Kolhan level Bang Utsav in Jamshedpur

Bang Utsav in Jamshedpur. बंग भाषा के उत्थान के लिए कोल्हान से बंगभाषी जुटेंगे. बंगभाषी को एक मंच पर लाने की कवायद के लिए 28 जनवरी 2024 को जमशेदपुर में बंग उत्सव का आयोजन किया जाएगा.

जमशेदपुर में बंग उत्सव, जानकारी देते झारखंड बंग भाषा कमिटी के अध्यक्ष

जमशेदपुरः झारखंड में बंगभाषी को एक मंच में लाने और बंग भाषा के उत्थान के लिए जमशेदपुर में बंग उत्सव का आयोजन होगा. झारखंड बंग भाषा कमिटी के अध्यक्ष ने बताया कि कोल्हान स्तरीय इस उत्सव के जरिये झारखंड में बांग्ला भाषा को पहचान दिलाने के लिए रणनीति बनाई जाएगी और अपनी भाषा संस्कृति को बनाये रखने के लिए नई पीढ़ी को जागरूक किया जाएगा.

झारखंड के बांग्ला भाषा-भाषियों को एक मंच पर लाने और बंगला भाषा के अस्तित्व को बचाने के लिए कोल्हान स्तरीय बंग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जिसे लेकर जमशेदपुर के साकची नेताजी सुभाष मैदान से बंग उत्सव समिति के अध्यक्ष ने रविवार को दो जागरुकता रथ को रवाना किया. जो इस आयोजन को सफल बनाने और बंगभाषियों को एक मंच पर आने का न्योता देंगे. बता दें कि बंग उत्सव का आयोजन 28 जनवरी 2024 को बिस्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में होगा. जिसमे पूरे कोल्हान से बंग भाषा-भाषी के लोग शामिल होंगे.

इस संबंध में जानकारी देते हुए बंग उत्सव के अध्यक्ष अचीनतम गुप्ता ने बताया कि दोनों रथ शहर से लेकर कोल्हान के ग्रामीण इलाकों मे घूम-घूमकर सभी को बंग उत्सव के विषय में जागरुकता के लिए प्रचार प्रसार करेंगे. उन्होंने बताया कि झारखंड राज्य में बांग्ला भाषा विलुप्त होने के कगार पर है और ऐसे मे इस तरह के आयोजन के जरिये बंग भाषा को बचाने और इसके उत्थान को लेकर आंदोलन छेड़ा गया है और बंग उत्सव उसी की कड़ी है. राज्य में बांग्ला भाषा की उपेक्षा हो रही है और इसके खिलाफ आंदोलन जारी है. बंग उत्सव के माध्यम से तमाम बंग भाषियों को एक जुट करने का कार्य किया जा रहा है और तमाम बंग भाषी एकजुट होकर इस आंदोलन को सफल बनाते हुए अपने अधिकार को जानेंगे.

इसे भी पढ़ें- रांची में बंग भाषियों ने निकाली रैली, कहा- शीघ्र हो बांग्ला भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति

इसे भी पढ़ें- रांची में पौष मेला का हुआ उद्घाटन, बांग्ला संस्कृति की दिखी झलक

इसे भी पढ़ें- रांची में बांग्ला सांस्कृतिक महोत्सव का समापन समारोह, सीएम बोले- अधिकारियों को राज्य की स्थानीय भाषा जानना और समझना बेहद जरूरी

Last Updated :Jan 21, 2024, 4:46 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.