खूंटी में जंगली हाथियों का झुंड, तमाड़ फॉरेस्ट रेंज में कर रहे विचरण, फसल की सुरक्षा को लेकर बढ़ी ग्रामीणों की चिंता

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Oct 31, 2023, 12:04 PM IST

Updated : Oct 31, 2023, 6:28 PM IST

herd of wild elephants entered Tamar forest range in Khunti

खूंटी में जंगली हाथियों का झुंड तमाड़ फॉरेस्ट रेंज में घुस आया है. इसको लेकर ग्रामीणों की चिंता बढ़ गयी है. वहीं वन विभाग का दावा है कि इन हाथियों पर नजर रखी जा रही है. Wild elephants herd in Khunti.

खूंटी में जंगली हाथियों का झुंड

खूंटीः जिले में जंगली हाथियों का झुंड एक बार फिर से इलाके में विचरण कर रहा है. खूंटी वन प्रमंडल क्षेत्र के तमाड़ फॉरेस्ट रेंज में जंगली हाथियों के आ जाने से किसान काफी परेशान हैं.

इसे भी पढ़ें- लातेहार में जंगली हाथियों का आतंक, देर रात तक डर के साए में रहे ग्रामीण

जंगली हाथियों का झुंड शनिवार को बंगाल से रास्ते होते हुए तमाड़ फॉरेस्ट रेंज में प्रवेश कर गया है, लगभग 50 की संख्या के इस झुंड में हाथी के बच्चे भी शामिल है. बताया जाता है कि तमाड़ के बामलाडीह के पास कांची नदी पारकर हाथियों का दल जिलिंगसीरेंग होते हुए पास के जंगल में पहुंचा है. इस कारण आसपास के दर्जनों गांवों के किसानों में फसल की सुरक्षा को लेकर परेशानी बढ़ गई है.

तमाड़ रेंज के जिलिंगसेरेंग सहित जेगो, बारूकांडे, गोलाडीह, बारूकांडे, चालाडीह, बारुडीह, रागड़ाबड़ांग, सारजमडीह, पांडरानी समेत कई गांव इस इलाके में हैं. बताया जाता है कि जंगली हाथियों का समूह दिन के उजाले में दुलमी आद्राडीह नहर शाखा को पार कर जंगल में घुस गया है. इस बीच रास्ते में पड़ने वाले सैकड़ों किसानों के खेतों पर लगी धान की फसल को रौंदते हुए नहर पार किया. हाथी को देख बड़ी संख्या में ग्रामीण भी हो हल्ला करते हाथियों को भगाने में डटे रहे लेकिन हाथी अपनी चाल में चलते हुए जंगल में प्रवेश कर गये.

जिला वन विभाग को भी हाथियों के आने की खबर है विभाग हाथियों पर नजर बनाए हुए है. इन्हें कॉरिडोर की तरफ नहीं भेजा का सकता क्योंकि इस झुंड में हाथी के बच्चे भी शामिल हैं. इस झुंड में छोटे छोटे हाथी के बच्चे होने के कारण वन विभाग की टीम को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस बाबत डीएफओ कुलदीप मीणा ने बताया कि क्षेत्र में हाथियों के झुंड पर गठित टीम लगातार नजर बनाए रखी है और उन्हें उनके कॉरिडोर की तरफ ले जाने को रणनीति बनाई जा रही है.

Last Updated :Oct 31, 2023, 6:28 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.