सांसद जयंत सिन्हा ने सऊदी अरब में फंसे झारखंड के 45 मजदूरों को भारत वापस लाने के लिए विदेश मंत्री को लिखा पत्र

author img

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 1, 2024, 6:28 PM IST

MP Jayant SInha

Jharkhand laborers stranded in Saudi Arabia. सऊदी अरब में फंसे झारखंड के 45 मजदूरों की मदद के लिए हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा ने विदेश मंत्री को पत्र लिखा है. पत्र के माध्यम से उन्होंने सभी मजदूरों के घर वापसी की अपील की है.

हजारीबाग: सऊदी अरब में फंसे झारखंड के 45 मजदूरों को भारत वापस लाने के लिए हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा ने विदेश मंत्री को पत्र लिखा है. उन्होंने मांग की है कि जल्द से जल्द सभी मजदूरों को सुरक्षित घर वापस लाया जाए. गोरतलब हो कि सऊदी अरब में हजारीबाग के 25, गिरिडीह जिले के 16 और बोकारो जिले के 4 मजदूर फंसे हैं. सभी वहां रोजगार की तलाश में गये थे. हजारीबाग के मजदूरों के परिवारों ने उन्हें भारत वापस लाने के लिए सांसद जयंत सिन्हा से मदद मांगी. जिस पर संज्ञान लेते हुए विदेश सांसद ने मंत्री डॉ. एस जयशंकर से अनुरोध किया है.

सांसद जयंत सिन्हा ने विदेश मंत्री को बताया कि जानकारी मिली है कि इन सभी मजदूरों को एजेंट ने मई 2023 में सऊदी अरब के अल-हरीक शहर में कंपनी में काम करने के लिए भेजा था. ये सभी मजदूर वहीं फंस गये हैं. उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है और उन्हें पिछले 5 महीने से वेतन भी नहीं दिया जा रहा है. उन्हें दिन में सिर्फ एक बार खाना दिया जाता है. हर कोई भारत लौटना चाहता है लेकिन पासपोर्ट न होने के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा है. जयंत सिन्हा ने विदेश मंत्री से कहा कि इस मामले की गंभीरता को देखते हुए जल्द ही ठोस कदम उठाने की जरूरत है. सऊदी अरब में भारतीय दूतावास को इन श्रमिकों को जल्द से जल्द घर वापस लाने के लिए कदम उठाना चाहिए.

भारतीय दूतावास को दिया गया निर्देश: विदेश मंत्रालय ने जयंत सिन्हा को बताया कि उन्होंने सऊदी अरब में भारतीय दूतावास को श्रमिकों की सहायता करने का निर्देश दिया है. दूतावास के अधिकारियों ने कंपनी, हितधारकों और श्रमिकों से संपर्क किया है. वे इस गंभीर मामले को शीघ्र सुलझाने के लिए साइट का दौरा कर रहे हैं. दूतावास मामले पर बारीकी से नजर रख रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि श्रमिकों को हर संभव सहायता मिले.

सांसद जयंत सिन्हा ने कहा कि वे अपने क्षेत्र के नागरिकों की मदद के लिए 24 घंटे उपलब्ध हैं और हर परिस्थिति में उनके साथ खड़े हैं. आज विदेश में रहने वाला हर भारतीय इस विश्वास के साथ जी रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार उनकी मदद के लिए हमेशा उपलब्ध हैं. उनकी इच्छा है कि सभी श्रमिक सुरक्षित भारत लौट आएं. इस मौके पर उन्होंने हर सहयोग के लिए प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री का दिल से आभार व्यक्त किया.

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब में फंसे झारखंड के 45 मजदूरों की व्यथाः बताया- अनाज खत्म, कंपनी मैनेजर ने किचन में जड़ा ताला

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब में फंसे झारखंड के 45 मजदूरों ने भेजा दूसरा वीडियो, वतन वापसी की लगाई गुहार

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब में फंसे झारखंड के 45 मजदूर, वीडियो शेयर कर सरकार से वतन वापसी की लगाई गुहार

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.