गोड्डा में आधा दर्जन साइबर अपराधी गिरफ्तार, एक निकला साइबर क्राइम का मास्टरमाइंड

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 13, 2024, 9:45 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/13-January-2024/jh-god-01-cybercrime-avo-jh10020_13012024184741_1301f_1705151861_1010.jpg

Six cyber criminals arrested in Godda. गोड्डा में आधा दर्जन साइबर अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं. इनमें से एक साइबर अपराधी काफी शातिर है और पुलिस लंबे समय से उसकी तलाश में थी. गिरफ्तार साइबर अपराधियों से पूछताछ में पुलिस को कई अहम जानकारी मिली है.

गोड्डा: साइबर अपराध के मामले में गोड्डा पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने छापेमारी कर कुल छह साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने फर्जी सिम कार्ड, एटीएम, चेकबुक और कई मोबाइल फोन बरामद किया है. पुलिस ने गिरफ्तार साइबर अपराधियों से पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

भोजू मंडल की निशानदेही पर गिरोह में शामिल अन्य साइबर ठगों की हुई गिरफ्तारीः दरअसल, पिछले दिनों गोड्डा एसपी नाथु सिंह मीणा के निर्देश पर भोजू मंडल नामक युवक को साइबर क्राइम मामले में पुलिस ने गिरफ्तार किया था. पुलिस हिरासत में पूछताछ के दौरान उसने गिरोह से जुड़े पांच साइबर ठगों के नाम का खुलासा किया था. पुलिस ने उसके निशानदेही पर पांचों साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस को पूछताछ के क्रम में साइबर अपराधियों से कई चौंकाने वाली जानकारी मिली है. जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

ऐसे करते थे लोगों से ठगीः पुलिस ने बताया कि साइबर ठगों का ठगी का तरीका अलग था. पहले साइबर अपराधी मोबाइल नंबर की जानकारी जुटाते थे. इसके बाद अनजान व्यक्ति के व्हाट्सएप पर लिंक भेजते थे. जैसे ही मोबाइल चला रहा शख्स उस लिंक पर क्लिक करता था उक्त मोबाइल की सारी गुप्त जानकारी और ओटीपी साइबर अपराधियों के मोबाइल में कॉपी हो जाती थी. इसके बाद साइबर अपराधी आसानी से व्यक्ति के खाते से रुपए उड़ा लेते थे. पूछताछ ने साइबर अपराधियों ने पुलिस को यह जानकारी दी है. साथ ही अपना गुनाह भी कबूल कर लिया है. अब तक साइबर अपराधी कई लोगों को चूना लगा चुके हैं.

गिरफ्तार साइबर अपराधियों में ये हैं शामिलः गिरफ्तार साइबर अपराधियों में शातिर मन कुमार मंडल भी शामिल है. वह कई साइबर अपराध के मामले में वांछित रहा है. मन कुमार दुमका जिले के रामगढ़ थाना के दमोडीह का रहने वाला है. वहीं दुमका के रामगढ़ थाना क्षेत्र निवासी अशोक मंडल और भोजू मंडल को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. साथ ही देवघर जिले के मोहनपुर थाना क्षेत्र ज्ञानदीप मंडल, गोड्डा जिले के देवदांड़ थाना क्षेत्र निवासी उमेश मंडल और मुफस्सिल थाना क्षेत्र निवासी सुमन मंडल शामिल है.

साइबर ठगों के पास से ये सामान हुए बरामदःपुलिस ने गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से 10 सिम कार्ड, आठ मोबाइल, पांच एटीएम कार्ड और विभिन्न बैंकों का चेकबुक बरामद किया है. घटना के बारे में एसडीपीओ जेपीएन चौधरी और इंस्पेक्टर कुमार गौरव ने जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें-

गोड्डा में साइबर अपराधी गिरफ्तार, मोबाइल पर एप्लीकेशन भेजकर कर देता था खाता खाली

गोड्डा में दो अपराधी देसी कट्टा के साथ गिरफ्तार, हथियार लहरा कर फैला रहे थे दहशत

गोड्डा में साइबर अपराधियों की करतूत, डीसी के नाम फेक व्हाट्सएप आईडी बना कर मांगे जा रहे पैसे

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.