गिरिडीह SP सर की क्लास, बच्चों से पूछा क्या बनोगे, बताया साइबर क्राइम से बचने के गुर

author img

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 2, 2023, 9:05 AM IST

Updated : Dec 2, 2023, 1:23 PM IST

Cyber crime in Giridih

Cyber crime in Giridih. गिरिडीह एसपी स्कूली बच्चों से मिल रहे हैं. स्कूलों में जाकर बच्चों को कानून की जानकारी दे रहे हैं. साथ ही बच्चों को साइबर ठगी से बचने के उपाय भी बताए जा रहे हैं.

गिरिडीह SP सर की क्लास

गिरिडीह: साइबर अपराध के कारण गिरिडीह जिला बदनाम हो रहा है. अब ऐसे साइबर अपराधियों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई तेज हो गयी है. वहीं दूसरी ओर लोगों को साइबर ठगी से बचने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है. इस जागरूकता अभियान का नेतृत्व गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा खुद कर रहे हैं. वे सरकारी स्कूलों में पहुंचकर बच्चों को साइबर ठगी से बचने के तरीके बता रहे हैं ताकि बच्चे भी अपने अभिभावकों को इन जालसाजों से सावधान रहने के लिए सचेत कर सकें.

एसपी ने बच्चों से की बात: इसी क्रम में एसपी दीपक कुमार उत्क्रमित उच्च विद्यालय महेशलुंडी पहुंचे. यहां सीनियर क्लास के बच्चों से उन्होंने मुलाकात की. बच्चों से उनकी पढ़ाई और भविष्य की तैयारी के बारे में जानकारी ली. उन्होंने एक-एक बच्चे से बात करने की कोशिश की और उन्हें पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित भी किया. इस दौरान बच्चों के बीच साइबर ठगी से बचने के लिए पुलिस की ओर से तैयार की गई बुकलेट भी बांटी गई.

छात्रों को बताए ठगी से बचाव के तरीके: एसपी ने बताया कि कैसे साइबर ठग फोन करते हैं, फिर धोखा देते हैं और फिर बैंक खाते में सेंध लगाते हैं. एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बच्चों को यह भी बताया कि जब भी ऐसे कॉल आए तो उन्हें जल्द से जल्द काट देना चाहिए और ओटीपी, सीवीवी, बैंक डिटेल, आधार-पैन नंबर नहीं देना चाहिए. उन्होंने छात्रों को कहा कि संदिग्ध वीडियो कॉलिंग आने पर उसे रिसीव नहीं करना है. अश्लील मैसेज को कदापि टच नहीं करना है. इस तरह का कॉल या मैसेज आने पर अभिभावक को पुलिस के पास भेजना है.

सार्जेंट मेजर ने बच्चों को दी शिक्षा: इस दौरान एसपी के साथ सार्जेंट मेजर राजेश रंजन भी मौजूद थे. राजेश रंजन ने बच्चों से कहा कि कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई सबसे महत्वपूर्ण है. यह पढ़ाई जीवन भर काम आती है. इस चार साल की पढ़ाई से ही भविष्य तय होता है. ऐसे में इन चार सालों में किसी और चीज पर ध्यान देने की बजाय सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देने की जरूरत है. इस मौके पर मुखिया शिवनाथ साव भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें: प्रतिबिंब पोर्टल से मिला इनपुट, चार किमी तक खदेड़ कर पकड़े गए तीन साइबर क्रिमिनल्स

यह भी पढ़ें: नशेड़ियों की तलाश में गिरिडीह पुलिस की गश्ती तेज, प्रतिबंधित दवा बेचने वाले भी निशाने पर

यह भी पढ़ें: गजब है भाई! पुलिस ने पकड़ा तो निगल लिया सिमकार्ड, डॉक्टर ने साइबर अपराधी के पेट से निकाला सिम

Last Updated :Dec 2, 2023, 1:23 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.