ETV Bharat / state

15 लाख मूल्य के गैजट्स के साथ नौ साइबर अपराधी गिरफ्तार, नक्सलियों के गढ़ में छिपकर कर रहे थे साइबर ठगी

author img

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 13, 2023, 3:11 PM IST

Nine cyber criminals arrested in Giridih. गिरिडीह पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ शिकंजा कसा है. पुलिस ने नौ साइबर अपराधियों को धर दबोचा है. गिरफ्तार साइबर अपराधी जंगल में बैठकर अपराध की योजना बना रहे थे. जानकारी मिलते ही पुलिस ने घेराबंदी कर साइबर ठगों को पकड़ लिया.

http://10.10.50.75//jharkhand/13-December-2023/cyberapradhiorlakhokaphon_13122023133942_1312f_1702454982_533.jpg
Nine Cyber Criminals Arrested In Giridih

पुलिस की गिरफ्त में साइबर अपराधी और जानकारी देते गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा.

गिरिडीह: नक्सलियों के गढ़ में साइबर अपराधी ठगी का काम कर रहे थे, लेकिन इसकी भनक गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा को लग गई. सूचना मिलते ही साइबर डीएसपी संदीप सुमन के नेतृत्व में छापेमारी की गई और नौ साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. गिरफ्तार अपराधियों के पास से 55 मोबाइल, 36 सिमकार्ड, एक एटीएम कार्ड, दो पासबुक, तीन आईपैड, एक लैपटॉप, तीन पावर बैंक और चार बाइक बरामद की गई है. पुलिस का दावा है कि इस बार की गिरफ्तारी में बरामद गैजेट्स की कीमत लगभग 15 लाख है. इस सफलता की जानकारी गिरिडीह एसपी दीपक कुमार शर्मा ने दी.


ऐसे धराए साइबर अपराधीः एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि भेलवाघाटी थाना क्षेत्र के जंगल में साइबर अपराधियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी. सूचना पर क्षेत्र की घेराबंदी की गई और भेलवाघाटी के तिलकडीह निवासी मनीष कुमार मंडल, बेंगाबाद थाना इलाके के विकास मंडल, सोनबाद निवासी सागर तुरी, भेलवाघाटी थाना इलाके के गोपालपुर निवासी सगीर अंसारी, लखनपुर निवासी इनामुल हक, सयुम अंसारी, गांडेय के आहरडीह निवासी मो एजाज अंसारी, देवघर जिला के बुढ़ई थाना इलाके के कुम्हरगड़िया निवासी अजरुद्दीन अंसारी को गिरफ्तार किया गया.


आरोपियों ने कबूला जुर्मः एसपी ने बताया कि गिरफ्तार साइबर ठगों ने पुलिस की पूछताछ में अपना जुर्म कबूल कर लिया है. एसपी ने बताया कि गिरफ्तार साइबर ठग गूगल पर फर्जी कुरियर सर्विस का पेज बनाकर डाल देते थे. जब लोग कुरियर सर्विस या अपने ऑर्डर को ट्रैक करने के लिए गूगल में सर्च करते हैं तो सर्च इंजन के माध्यम से लोग इसके पेज को टच कर देते थे. इसके बाद साइबर अपराधी लोगों को फोन कर उन्हें झांसा में लेते थे और ठगी करते थे. इसके अलावा मातृत्व लाभ समेत अन्य तरीके से ठगी की जाती थी.


टीम में शामिल पुलिस कर्मियों को मिलेगा रिवार्डः एसपी ने बताया कि साइबर अपराधियों को पकड़ने में अहम योगदान डीएसपी संदीप सुमन, प्रशिक्षु डीएसपी कैलाश प्रसाद, प्रशिक्षु डीएसपी नीलम कुजूर, इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी अजय कुमार, एसआई रौशन कुमार, सरोज कुमार मंडल, एएसआई संजय मुखियार, आरक्षी साकेत वर्मा, सौरभ सुमन, जितेंद्र नाथ महतो का रहा है. बेहतर कार्य करनेवाले पुलिस कर्मियों और पदाधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

बैंक खाते में सेंधमारी कर ठगे गए 8 लाख बरामद, आधा दर्जन साइबर क्रिमिनल्स गिरफ्तार, नदी की धार चीरकर धराया अपराधी

पुलिस की सख्ती के बाद गिरिडीह छोड़कर भाग रहे हैं साइबर अपराधी, एसपी ने कहा- कोई नहीं बचेगा

एक ही दिन दबोचे गए 12 साइबर अपराधी, रैंडम नंबर पर करते थे सीरियल कॉलिंग, लाखों की ठगी के मिल रहे हैं सबूत

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.