सीएम हेमंत सोरेन ने किया जनता से संवाद, बताया- अब चार-चार बेटियों को मिलेगा सावित्रीबाई फुले योजना का लाभ

author img

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 4, 2023, 7:08 PM IST

Updated : Dec 4, 2023, 7:42 PM IST

CM Hemant Soren interacted with villagers in Sarkar Aapke Dwar program in Giridih

CM Hemant Soren talked to villagers in Giridih. गिरिडीह में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन ने ग्रामीणों से संवाद किया. इसके साथ ही सावित्रीबाई फुले योजना का लाभ अब घर की चार-चार बेटियों को भी मिलेगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गिरिडीह के झंडा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में इस बात की घोषणा की.

गिरिडीह में सीएम हेमंत सोरेन ने जनता से संवाद किया

गिरिडीहः आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम हेमंत सोरेन ने जिला मुख्यालय से दूर सुदरवर्ती गांव में लगे शिविर में मौजूद लाभुकों से संवाद किया. टू वे कम्युनिकेशन के माध्यम से हुए इस संवाद के दौरान सीधे लाभुकों से जुड़े और उनसे योजना के संदर्भ में जानकारी ली.

सबसे पहले मुख्यमंत्री का संवाद सदर प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित फूलची पंचायत के लोगों से हुआ. यहां मौजूद एसएचजी की दीदी ने सीएम को बताया कि किस तरह शिविर में आने वाले लोगों को लाभ मिल रहा है. इस दौरान हजारीबाद के पेंशनधारी मुरली राणा भी संवाद में जुड़े. उन्होंने बताया कि इस बार पहली दफा उन्हें पेंशन का लाभ मिला है. यह भी बताया कि जरूरतमंदों को अब लाभ मिल रहा है. यहां के बाद सीएम ने बेंगाबाद प्रखंड के फिटकोरिया में लगे शिविर में मौजूद लोगों से संवाद किया. इस दौरान मुखिया तरन्नुम प्रवीण ने बताया कि इस पंचायत के लोगों को सावित्रीबाई फुले योजना, सर्वजन पेंशन, पशु धन योजना का लाभ मिल रहा हैं. यहां पर स्कूल की बच्ची भी संवाद से जुड़ी.

इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सावित्रीबाई फुले योजना शुरू हुई, इससे बच्चियों पढ़ रही हैं. बच्चों की पढ़ाई का सारा खर्च राज्य सरकार उठा रही है. शुरुआत में एक परिवार की दो बच्चियों को इसका लाभ मिलता था लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है. अब एक परिवार की जितनी भी बेटियां रहेगी सभी को इसका लाभ मिलेगा. अगर एक परिवार में चार बच्चियों हैं तो चारों बच्चियों को योजना का लाभ मिलेगा. इससे पहले मंच से मुख्यमंत्री ने गुरु जी क्रेडिट कार्ड के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी. बताया कि बच्चों की पढ़ाई पैसे के अभाव में नहीं रुकेगी.

इससे पहले कार्यक्रम में उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि सरकार आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर में विभिन्न सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ योग्य लाभुकों को स्टॉल के माध्यम से ऑन द स्पॉट दिया जाता है. झंडा मैदान में आयोजित कार्यक्रम में कुल 305 करोड़ रुपए की 117 योजनाओं का शिलान्यास और 30.61 करोड़ रुपए की 30 योजनाओं का उदघाटन किया गया. साथ ही 64 हजार 728 लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण सीएम के द्वारा किया गया.

इसे भी पढ़ें- गिरिडीह में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कर रहे हैं शिरकत

इसे भी पढ़ें- सीएम हेमंत ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा- केंद्र देती बकाया पैसे तो 20 लाख युवा को मिलता स्वरोजगार, पांच सौ में मिलता गैस सिलेंडर

इसे भी पढ़ें- कोडरमा में सरकार आपके द्वारः मंगलवार को आएंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, अंतिम चरण में प्रशासनिक तैयारियां

Last Updated :Dec 4, 2023, 7:42 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.