देवघर के बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर में मकर संक्रांति पर उमड़ी भक्तों की भीड़, महादेव को तिल और दही का भोग लगा

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 15, 2024, 10:27 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/15-January-2024/jh-dum-01-baba-mandir_15012024134713_1501f_1705306633_724.jpg

Makar Sankranti in Deoghar. देश के 12 ज्योतिर्लिगों में से एक झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में मकर संक्रांति पर आस्था का हुजूम उमड़ पड़ा. श्रद्धालुओं ने शिवगंगा में आस्था की डुबकी लगाई और महादेव की पूजा-अर्चना की. मकर संक्रांति के अवसर पर बाबा बैद्यनाथ को तिल और दही का भोग लगाया गया.

देवघरः झारखंड के देवघर स्थित विश्व प्रसिद्ध द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में मकर संक्रांति को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. हालांकि सुबह में ठंड और कोहरे की वजह से सुबह के समय कम भीड़ देखी गई, पर जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती गई.

बाबा बैद्यनाथ को लगा तिल और दही का भोगःभक्तों ने शिवगंगा में स्नान किया इसके बाद मंदिर पहुंचकर भोलेनाथ की पूजा की. मकर संक्रांति के अवसर पर भक्तों ने बाबा बैद्यनाथ को तिल और दही का भोग लगाया और पूजा की. इसके बाद उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण किया. वहीं मकर संक्रांति के शुभअवसर पर पुरोहितों ने भी बाबा बैद्यनाथ की विशेष पूजा की. शिवलिंग पर हल्दी का लेप लगाकर विशेष पूजा की गई.

आज से शुरू हो जाएंगे सभी शुभ कार्यः बाबा बैद्यनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहितों ने बताया की आज से सभी शुभ कार्य शरू हो जाएंगे. मांगलिक कार्य जैसे विवाह , मुंडन , यज्ञोपवीत , गृहप्रवेश आदि शुभ कार्य लोग कर सकेंगे. लोग अपने शुभ कार्य को प्रारंभ करने से पहले बाबा बैद्यनाथ की पूजा कर रहे हैं. साथ ही मकर संक्रांति के दिन श्रद्धालुओं ने बाबा को नए धान से तैयार चूड़ा, दही और तिल का भोग लगाया.

मंदिर में सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजामः इधर, मकर संक्रांति को लेकर देवघर जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. मंदिर परिसर और प्रमुख स्थानों में तैनात जवानों ने श्रद्धालुओं को सुगम जलार्पण कराया. खुद देवघर के डीसी विशाल सागर मंदिर कार्यालय में बैठकर व्यवस्था की निगरानी करते नजर आए.

ये भी पढ़ें-

नये साल पर बैद्यनाथधाम मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, लोगों ने बाबा को जल चढ़ाकर की साल की शुरुआत

बाबा दरबार पहुंची राज्यपाल की धर्मपत्नी, जिला उपायुक्त ने मोमेंटो देकर किया स्वागत

भारतीय क्रिकेटर सौरभ तिवारी पहुंचे देवघर, बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा कर की टीम इंडिया में वापसी की कामना

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.