OpenAI ने चीन में जीपीटी को बढ़ावा देने के लिए उठाया ये कदम

author img

By IANS

Published : Dec 4, 2023, 2:07 PM IST

OpenAI applies for GPT-6, GPT-7 trademarks in China

ChatGPT : साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया है कि OpenAI ने ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है. ये आवेदन चीन में कंपनी की इकाई OpenAI OPCO द्वारा प्रस्तुत किए गए थे. कंपनी ने कथित तौर पर GPT 6 व GPT 7 के लिए दो फाइलिंग जमा की हैं.

हांगकांग : चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई ने कथित तौर पर चीन में "जीपीटी-6" और "जीपीटी-7" ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया है. दरअसल, सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित कंपनी लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) का निर्माण जारी रखे हुए है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चाइना नेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्ट्रेशन के ट्रेडमार्क कार्यालय के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए बताया कि कंपनी ने GPT 6 के लिए दो चीनी ट्रेडमार्क आवेदन और GPT 7 के लिए दो अन्य फाइलिंग जमा की हैं.

OpenAI applies for GPT-6, GPT-7 trademarks in China
OpenAI ChatGPT

आवेदन चीन में कंपनी की इकाई ओपनएआई ओपीसीओ द्वारा प्रस्तुत किए गए थे. OpenAI की कोई भी सर्विस इस समय हांगकांग सहित चीन में उपलब्ध नहीं है. ओपनएआई ने रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है. एक साल पहले चैटजीपीटी के लॉन्च के बाद से, OpenAI लर्निंग एलएलएम की क्षमताओं को आगे बढ़ा रहा है. ChatGPT शुरू में जीपीटी-3.5 पर बनाया गया था, जिसमें 175 बिलियन पैरामीटर हैं.

एआई चैटबॉट चैटजीपीटी के निर्माता ऑल्टमैन ने कहा था कि कंपनी वर्तमान में GPT 5 - जीपीटी4 के उत्तराधिकारी को ट्रेनिंग नहीं दे रही है. इस महीने की शुरुआत में, ChatGPT 100 मिलियन वीकली एक्टिव यूजर्स तक पहुंच गया और कंपनी ने नया जीपीटी-4 टर्बो मॉडल जारी किया जो अधिक सक्षम और सस्ता है और 128,000 कॉन्टेक्स्ट विंडो को सपोर्ट करता है.

OpenAI कंपनी के पहले डेवलपर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, Sam Altman ने कहा कि दो मिलियन से अधिक डेवलपर्स चैटजीपीटी का उपयोग करते हैं, जिसमें fortune 500 कंपनियों के 92 प्रतिशत से अधिक डेवलपर्स शामिल हैं. जीपीटी-4 टर्बो में 128,000 कॉन्टेक्स्ट विंडो है, इसलिए यह एक ही प्रॉम्प्ट में 300 से ज्यादा पेजों के टेक्स्ट के बराबर फिट हो सकता है.

कंपनी ने कहा, "हमने इसके परफॉर्मेंस को भी ऑप्टिमाइज किया है ताकि हम जीपीटी-4 टर्बो को इनपुट टोकन के लिए 3 गुना सस्ती कीमत पर और आउटपुट टोकन के लिए 2 गुना सस्ती कीमत पर जीपीटी-4 की तुलना में पेश कर सकें." जीपीटी-4 टर्बो के अलावा, कंपनी जीपीटी-3.5 टर्बो का एक नया वर्जन भी जारी कर रही है जो डिफॉल्ट रूप से 16,000 कॉन्टेक्स्ट विंडो को सपोर्ट करता है.

ये भी पढ़ें-

ChatGPT Blocked : इस बड़ी कंपनी ने अपने उपकरणों पर चैटजीपीटी का उपयोग प्रतिबंधित किया

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.