इस सेगमेंट में सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है रियलमी

author img

By IANS

Published : Nov 30, 2023, 1:45 PM IST

realme's disruptive growth: A fresh perspective on mid-premium smartphone landscape

Mid premium smartphone : मिड-प्रीमियम सेगमेंट पर फोकस करने वाला रियलमी एक ऐसा स्‍मार्टफोन निर्माता है, जिसने तेजी से विकास किया है. IDC के अनुसार, 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान यह 200 से 400 डाॅलर सेगमेंट में सबसे तेजी से बढ़ने वाला Smartphone ब्रांड बन गया.

नई दिल्ली : भारत के युवाओं में स्‍मार्टफोन के बढ़ते क्रेेज ने स्मार्टफोन बाजार में वृद्धि ला दी है. देश में टेक्नोलॉजी के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिल रही है. इस क्षेत्र में 18-24 आयु वर्ग के स्मार्टफोन यूजर्स का अहम रोल है. जैसे-जैसे प्रोडेक्‍ट की मांग बढ़ रही है, वैसे ही स्‍मार्टफोन की प्रोडक्शन उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. भारत के युवा इस अवसर का लाभ उठा रहे हैं, जिससे देश भर में कंटेंट क्रिएटर्स में अद्वितीय वृद्धि हो रही है, यह दौर धीमा होता नहीं दिख रहा है.

  • Taking in all the wishes for the biggest milestone of the moment for us! Leaping up to break further records with this message from the Deputy Director, of MediaTek, Anuj Sidharth!#DareToLeap pic.twitter.com/gHUw5Gw04M

    — realme (@realmeIndia) November 27, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

स्‍मार्टफोन अपनी भूमिका से हटकर ऑनलाइन शिक्षा, बिल भुगतान जैसे विभिन्न कार्यों के लिए लिए बेेहद महत्वपूर्ण हो गए हैं. इस कारण बेस्‍ट फीचर और पावरफुुल स्‍मार्टफोन की मांग तेजी से बढ़ी है. उपभोक्ता ऐसे उपकरणों की तलाश कर रहे हैं जो बेहतर कैमरा क्षमताओं, लंबे समय तक चलने वाली बैटरी, शक्तिशाली प्रदर्शन, हाई मेमोरी क्षमता और महत्वपूर्ण 5 जी क्षमता के साथ कम कीमत पर उपलब्‍ध हो. मिड-रेंज सेगमेंट (30000 रुपये - 50000 रुपये) भारतीय स्मार्टफोन उद्योग में सबसे अधिक मांग वाली श्रेणी के रूप में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है, जो ग्राहकों को असाधारण मूल्य प्रदान करता है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस सेगमेंट ने भारत के युवाओं का ध्यान खींचा है.

realme's disruptive growth: A fresh perspective on mid-premium smartphone landscape
रियलमी

ये स्मार्टफोन अब ढेर सारी सुविधाएं प्रदान करते हैं, जैसे उच्च-गुणवत्ता वाले कैमरे, इमेज स्टेबलाइजेशन, एआई एन्हांसमेंट, बेहतर प्रदर्शन, और अन्य सुविधाएं जो कभी अल्ट्रा-प्रीमियम उपकरणों के लिए विशिष्ट थीं. मिड-रेंज डिवाइस का प्राथमिक लक्ष्य बाजार में उपलब्ध मौजूदा फ्लैगशिप विकल्पों की तुलना में काफी कम कीमत पर प्रीमियम अनुभव और प्रदर्शन प्रदान करना है. इस सेगमेंट के स्मार्टफोन की मांग लगातार बढ़ रही है. आईडीसी के अनुसार, क्‍यू 3-2023 के दौरान इस सेगमेंट में 37 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि देखी गई. उपभोक्ता प्राथमिकताओं में चल रहे इस बदलाव ने उद्योग के लिए महत्वपूर्ण अवसर पैदा किए हैं, जिससे स्मार्टफोन निर्माताओं को उन सुविधाओं और विशिष्टताओं को शामिल कर मध्य-प्रीमियम रेंज में क्रांति लाने के लिए प्रेरित किया गया है जो पहले उच्च कीमत वाले प्रीमियम मॉडल के लिए विशिष्ट थे.

Mid premium smartphone
मिड-प्रीमियम सेगमेंट पर फोकस करने वाला रियलमी एक ऐसा निर्माता है, जिसने तेजी से विकास किया है. यह देश में सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक बन गया है. वास्तव में, आईडीसी के अनुसार, 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान, यह 200 से 400 डाॅलर सेगमेंट में सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया. काउंटरप्वाइंट क्‍यू 3 2023 विश्लेषण के अनुसार, realme ने सितंबर 2023 में भारतीय स्मार्टफोन ब्रांडों के बीच 20,000-30,000 रुपये के प्राइस बैंड में तीसरा स्थान हासिल किया. यह निरंतर वृद्धि अपने ग्राहक आधार की लगातार बदलती प्राथमिकताओं और मांगों को पूरा करने की क्षमता का प्रदर्शन करने के साथ उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश करने के लिए रियलमी के समर्पण को उजागर करती है.

भारत में 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर चर्चा अब तक के उच्चतम स्तर पर है, वर्तमान विकास केवल आने वाले समय की एक झलक पेश करता है. निस्संदेह, 5जी आने वाले वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से बदलाव लाने वाली क्रांतिकारी शक्ति होगी. प्रत्याशित शीर्ष रुझानों में उन्नत प्रौद्योगिकियों के माध्यम से गेमिंग अनुभवों को बढ़ाना है. इसके अतिरिक्त, कई ब्रांडों ने उत्पादन को अधिक ऊर्जा-कुशल बनाते हुए अपने स्मार्टफोन के लिए सामग्रियों का पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण शुरू कर दिया है.

रियलमी का लक्ष्य
इनोवेशन, युवा अपील और 5जी सहित अत्याधुनिक उत्पादों के दम पर रियलमी का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में दुनिया भर में युवा उपयोगकर्ताओं के लिए पहली पसंद बनना है. इसका ध्यान तकनीकी सीमाओं, खासकर प्रीमियम मिड-रेंज स्मार्टफोन में युवा-केंद्रित उत्पादों और उद्योग-व्यापी नवाचार को आगे बढ़ाने पर होगा. realme सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करने, पहुंच के महत्व को पहचानने और अगले पांच वर्षों में अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने के लिए समर्पित है. ब्रांड 60,000 रुपये मूल्य खंड में प्रतिस्पर्धा को मजबूत करते हुए 30,000-50,000 रुपये मूल्य सीमा में उत्पादों में परिवर्तन लाने पर ध्यान केंद्रित करने की भी योजना बना रहा है. युवाओं के हितों के अनुरूप रहकर, realme का लक्ष्य अपने ग्राहकों के साथ एक मजबूत भावनात्मक संबंध स्थापित करना, ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना है कि वे प्रौद्योगिकी प्रगति में अग्रणी बने रहें.

ये भी पढ़ें-

Watch : किफायती प्राइस पर शानदार यूजर एक्सपीरियंस देता है ये स्मार्टफोन

Realme Coca Cola Smartphone : भारतीयों के लिए शानदार-स्टाइलिश-यूनिक फीचर वाला स्मार्टफोन लांच , सिर्फ लिमिटेड संख्या में उपलब्ध

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.