कन्वर्सेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जेमिनी के लॉन्च को Google ने अगले साल तक के लिए टाला

author img

By IANS

Published : Dec 4, 2023, 1:33 PM IST

Updated : Dec 5, 2023, 9:03 AM IST

Google delays launch of its Gemini AI to next year

Google ने कन्वर्सेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जेमिनी के लॉन्च को टाल दिया है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने जेमिनी इवेंट्स की एक सीरीज को रद्द कर दिया है. Google Gemini AI . Gemini AI . conversational artificial intelligence .

सैन फ्रांसिस्को : गूगल ने ओपनएआई के साथ प्रतिस्पर्धा करने के उद्देश्य से कन्वर्सेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जेमिनी के लॉन्च को अगले साल जनवरी तक के लिए टाल दिया है. द इंफॉर्मेशन के अनुसार, सूत्रों का हवाला देते हुए, कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन में अगले हफ्ते होने वाले Gemini Events की एक सीरीज को गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने रद्द कर दिया है. कंपनी ने पाया कि एआई ने कुछ नॉन-इंग्लिश क्वेरीज का सही जवाब नहीं दिया.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अपकमिंग इवेंट्स, जिनकी सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई थी, गूगल के वर्ष के सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट लॉन्च को चिह्नित करेंगे, क्योंकि इसने अपने कंप्यूटिंग संसाधनों पर दबाव डाला और ओपनएआई को तत्काल आगे बढ़ाने के लिए बड़ी टीमों का विलय किया. जेमिनी को एप्लीकेशन्स की वाइड रेंज को संभालने के लिए डिजाइन किया गया है, जो ज्यादा एडवांस टास्क के लिए इमेज और टेक्स्ट जैसे विभिन्न प्रकार के डेटा को मर्ज करता है.

जून में, गूगल के डीपमाइंड सीईओ डेमिस हसाबिस ने कहा कि जेमिनी ओपनएआई के चैटजीपीटी से अधिक सक्षम होगा. हसाबिस ने कहा कि इंजीनियर जेमिनी बनाने के लिए एआई प्रोग्राम अल्फ़ागो की तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं, जेमिनी द्वारा गूगल के मौजूदा एआई और एआई-वर्धित प्रोडक्ट्स, जैसे बार्ड, गूगल असिस्टेंट और सर्च में भी सुधार लाने की संभावना है. इस नए एआई सिस्टम को पहली बार मई में गूगल के डेवलपर कॉन्फ्रेंस में छेड़ा गया था जब कंपनी ने नए एआई प्रोजेक्ट्स की घोषणा की थी. Google Gemini AI . Gemini AI . conversational artificial intelligence .

ये भी पढ़ें-

Last Updated :Dec 5, 2023, 9:03 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.