Elon Musk : यहूदी विरोधी विवादों के बाद मस्क जाएंगे इजराइल, प्रधान मंत्री नेतन्याहू से मिलेंगे

author img

By IANS

Published : Nov 25, 2023, 1:56 PM IST

Musk to visit Israel, meet PM after antisemitism controversies: Report

X पर यहूदी विरोधी सामग्री के लिए आलोचना झेलने वाले Elon Musk प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( Elon Musk will meet Benjamin Netanyahu ) व राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग से भी मिलेंगे और गाजा के पास दौरा करेंगे. पढ़ें पूरी खबर... Elon Musk will visit Israel . Elon Musk in Gaza Strip

सैन फ्रांसिस्को : एक्स कॉर्प के मालिक एलन मस्क कथित तौर पर अगले हफ्ते इजरायल का दौरा करेंगे और यहूदी विरोधी विवादों ( Antisemitism controversies ) के बीच एकजुटता का संकेत देने के लिए प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे. फॉक्स बिजनेस के अनुसार, मस्क के गाजा पट्टी का दौरा करने और 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद बस्तियों के विनाश को देखने की उम्मीद है, इसमें 1,200 लोग मारे गए थे. यह खबर सबसे पहले इजरायली मीडिया आउटलेट एन 12 द्वारा रिपोर्ट की गई है.

एक्स पर यहूदी-विरोधी सामग्री के लिए कड़ी आलोचना झेलने वाले मस्‍क ( Elon Musk will meet Benjamin Netanyahu ) नेतन्याहू के साथ इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग ( Israeli President Isaac Herzog ) से भी मिलेंगे और गाजा सीमा के पास के क्षेत्रों का दौरा करेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि वह आतंकवादियों द्वारा नरसंहार शुरू करने के लिए इजरायल-गाजा सीमा पार करने के बाद हुई तबाही पर प्रत्यक्ष नजर डालेंगे. इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हमास के खिलाफ हमला शुरू कर दिया और हमास द्वारा संचालित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि गाजा में इजरायली सैन्य गतिविधि में लगभग 13 हजार लोग मारे गए हैं.

Musk to visit Israel, meet PM after antisemitism controversies: Report
एक्स कॉर्प के मालिक एलन मस्क

24 नवंबर को, इजरायल और हमास ने आतंकवादी समूह द्वारा रखे गए 24 बंधकों की रिहाई के बदले में चार दिवसीय संघर्ष विराम पर सहमति व्यक्त की. एक्स पर यहूदी विरोधी भावना से निपटने में कथित विफलताओं के कारण हाल के सप्ताहों में मस्क की आलोचना बढ़ी है. पिछले हफ्ते, जो बाइडेन प्रशासन ने यहूदी लोगों के बारे में "घृणित झूठ" दोहराने के लिए मस्क की आलोचना की. मस्क ने यहूदी विरोधी साजिश के सिद्धांत को साझा करने वाले एक पोस्ट का जवाब देते हुए इसे "वास्तविक सत्य" बताया.

उन्होंने उस साजिश सिद्धांत का जवाब दिया, जिसने उस व्यक्ति को प्रेरित किया जिसने 2018 में पिट्सबर्ग आराधनालय में 11 लोगों की हत्या कर दी थी. इससे पहले, गैर-लाभकारी मीडिया मैटर्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि जैसे-जैसे मस्क श्वेत राष्ट्रवादी और यहूदी-विरोधी साजिश के सिद्धांतों में आगे बढ़ते जा रहे हैं, उनका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐप्पल, ब्रावो (एनबीसीयूनिवर्सल), आईबीएम, ओरेकल और एक्सफ़िनिटी (कॉमकास्ट) जैसे प्रमुख ब्रांडों को एडॉल्फ हिटलर और उनकी नाजी पार्टी का समर्थन करने वाली सामग्री के विज्ञापन दे रहा है.

रिपोर्ट के कारण एप्पल, आईबीएम, डिज़्नी, वार्नर ब्रदर्स, डिस्कवरी, पैरामाउंट और कॉमकास्ट/एनबीसीयूनिवर्सल जैसे तकनीकी और मीडिया दिग्गजों ने कथित तौर पर लायंसगेट और यूरोपीय आयोग के साथ एक्स पर अपने विज्ञापन हटा दिए या रोक दिए. बाद में, मस्क ने मीडिया मैटर्स पर अनुबंध में हस्तक्षेप, व्यावसायिक अपमान और संभावित आर्थिक लाभ में हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया. Elon Musk will visit Israel . Elon Musk in Gaza Strip

ये भी पढ़ें-

Ads revenue: एक्स पर इजरायल-हमास युद्ध के बारे में "गलत" सूचना फैलाने वाले हासिल कर रहे विज्ञापन राजस्व

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.