सड़कों पर उतरा हाटी समुदाय, नाहन में हिमाचल सरकार के खिलाफ निकाली आक्रोश रैली, दी ये चेतावनी

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 5, 2023, 3:26 PM IST

Hati Community Sirmaur

Hati Community Sirmaur: हिमाचल प्रदेश में हाटी समुदाय के हजारों लोग सड़कों पर उतर गए हैं. हाटी समुदाय के लोगों ने विशाल रैली निकाली और हिमाचल सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया. पढ़ें पूरी खबर...

केंद्रीय हाटी समिति के उपाध्यक्ष एडवोकेट सुरेंद्र हिंदुस्तानी

नाहन: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय के हजारों लोग मंगलवार को अपने अधिकारों के लिए जिला मुख्यालय नाहन की सड़कों पर उतरे. महिलाओं, युवाओं सहित हजारों लोगों ने ऐतिहासिक चौगान मैदान से लेकर डीसी कार्यालय तक विशाल आक्रोष रैली निकाली. साथ ही डीसी कार्यालय परिसर में धरना प्रदर्शन किया. इस दौरान हाटी समुदाय ने हाटी बिल को लागू न करने के खिलाफ हिमाचल सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया और नारेबाजी की.

जल्द हाटी बिल को लागू करने की मांग: इस बीच मुख्यमंत्री व उद्योग मंत्री के खिलाफ भी नारेबाजी की गई. डीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को ज्ञापन भेज जल्द से जल्द हाटी बिल को लागू करने की मांग की. केंद्रीय हाटी समिति के उपाध्यक्ष एडवोकेट सुरेंद्र हिंदूस्तानी ने कहा कि 56 वर्षों से हाटी अपने अधिकार को पाने के लिए शांतिपूर्वक लड़ाई लड़ रहे थे, लेकिन अब हाटी समुदाय के सब्र का बांध टूट चुका है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एसटी अधिनियम को लागू नहीं कर रही. जानबूझ कर इस मामले को लटकाया जा रहा है.

Hati Community Sirmaur
हाटी समुदाय के लोगों का धरना प्रदर्शन.

प्रदेश सरकार नहीं कर रही हाटी बिल को लागू: युवाओं को उच्च न्यायालय जाकर एसटी प्रमाण पत्र बनवाने पड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगस्त माह में जब राष्ट्रपति से हाटी बिल को लेकर अधिसूचना जारी हो चुकी हैं, तो प्रदेश सरकार इसे लागू क्यों नहीं कर रही है. उन्होंने इस मामले में सरकार व उद्योग मंत्री को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि पहले 7 दिन का समय दिया गया था, लेकिन बीच में बूढ़ी दीवाली को देखते हुए अब सरकार को 15 दिन का समय दिया गया है. यदि इस समयावधि में सरकार हाटी बिल को लागू नहीं करती, तो मजबूरन हाटी समुदाय को उग्र आंदोलन करना पड़ेगा. समुदाय अब आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार है.

Hati Community Sirmaur
धरने पर बैठे हाटी समुदाय के लोग.

बता दें कि गत दिवस उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने भी कहा था कि हाटी बिल की क्लेरिफिकेशन को लेकर केंद्र सरकार को मामला भेजा गया है. जैसे ही क्लेरिफिकेशन आती है, तो इस मामले में आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, लेकिन अब हाटी समुदाय किसी की भी सुनने को तैयार नहीं है और इस मामले में आर-पार की लड़ाई लड़ने का ऐलान कर चुका है. वहीं, गुर्जर समुदाय ने हाटी बिल के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसकी सुनवाई 18 दिसंबर को होनी है.

कांग्रेस पर लगाए जा रहे हैं ये आरोप: कुल मिलाकर हाटी मुद्दे पर राजनीति पूरी तरह से गरमाई हुई है. भाजपा नेता भी कांग्रेस सरकार पर लगातार इस मामले को लटकाने के आरोप लगा रहे हैं. बहरहाल इस मामले में आने वाले दिनों में राजनीति ओर अधिक गरमा सकती है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल में हादसों का सोमवार, एक दिन में 4 रोड एक्सीडेंट, 11 लोगों की मौत, 10 घायल

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.