नाहन में 5 फीट अजगर निकलने से मचा हड़कंप, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू, जंगल में छोड़ा

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 8, 2023, 9:38 PM IST

Forest Department Rescued Python in Nahan

नाहन में मुख्य डाकघर के बगल में अजगर निकलने से हड़कंप मच गया. स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया. बता दें कि वन विभाग ने आधा घंटा की कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को पकड़कर गांव से दूर जंगल में ले जाकर छोड़ दिया. पढ़ें पूरी खबर..

नाहन में 5 फीट अजगर निकलने से मचा हड़कंप

नाहन: जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में मुख्य डाकघर के पास अजगर निकलने से लोगों में हड़कंप मच गया. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने वन विभाग को सूचित किया. वहीं, मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने सैनिक वेलफेयर बोर्ड कार्यालय के साथ डंगे से नीचे वाले हिस्से से एक अजगर को रेस्क्यू किया. बताया जा रहा है कि सैनिक वेलफेयर बोर्ड के उपनिदेशक मेजर दीपक धवन और वन विभाग की टीम ने इस अजगर को रेस्क्यू किया. इसके बाद विभाग की टीम ने इसे जंगल में ले जाकर छोड़ दिया.

जानकारी के अनुसार, काफी समय से यह अजगर रिहायशी इलाके खौफ का कारण बन रहा था. हालांकि किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया. यह अजगर कई बार दिखा, लेकिन इसे पकड़ा नहीं जा सका था. इसी बीच शुक्रवार सुबह वन विभाग की टीम को इसके दोबारा से इसी क्षेत्र में दिखाई देने की सूचना मिली. ये अजगर सैनिक कल्याण बोर्ड भवन के डंगे के आसपास ही मौजूद था. ऐसे में सैनिक कल्याण बोर्ड के उपनिदेशक मेजर दीपक धवन भी रेस्क्यू टीम का हिस्सा बन गए. कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को सुरक्षित पत्थरों के बीच से निकाल लिया गया.

अजगर की लंबाई 4 से 5 फीट के बीच में थी. रेस्क्यू करने के बाद वन विभाग की टीम ने करीब 5 से 7 किलोमीटर दूर जरजा के जंगल में अजगर को छोड़ दिया. अजगर को पकड़ने में मेजर धवन ने अहम रोल अदा किया. बता दें कि कुछ समय पहले ये अजगर गुन्नुुघाट में डाकघर के पास पहली बार दिखाई दिया था. गौरतलब है कि सैनिक कल्याण बोर्ड के उपनिदेशक मेजर दीपक धवन अपने घर के पास से भी कई बार जहरीले सांपों को रेस्क्यू कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: शिमला में पुलिस जवानों की आपस में मारपीट मामला, दोनों आरोपी पुलिस कर्मी सस्पेंड

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.