ऐतिहासिक रिज मैदान पर होगा गणतंत्र दिवस का राज्य स्तरीय समारोह, जानें कौन सा मंत्री कहां रहेगा मौजूद

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 10, 2024, 2:40 PM IST

Updated : Jan 10, 2024, 3:48 PM IST

Himachal Republic Day

Republic Day 2024 Himachal Pradesh Schedule: 26 जनवरी 2024 को देश 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. हिमाचल में भी इसके लिए तैयारियां शुरु हो गई हैं. हिमाचल में राज्य और जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के लिए राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मंत्री कहां रहेंगे जानने के लिए पढ़ें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में गणतंत्र दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर होगा. जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे. 26 जनवरी को प्रदेशभर में कार्यक्रमों का आयोजन होगा. जिला स्तरीय कार्यक्रमों में सरकार के मंत्री शिरकत करेंगे.

कौन मंत्री कहां रहेगा- 26 जनवरी पर आयोजित होने वाले जिला स्तर पर भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित होंगे. विधानसभा स्पीकर कुलदीप पठानिया और आयुष मंत्री यादविंदर गोमा धर्मशाला में रहेंगे. डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री हमरीपुर, स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल सिरमौर जिले के नाहन, लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह सोलन, कृषि मंत्री चंद्र कुमार ऊना, उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान मंडी, राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी चंबा, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर लाहौल स्पीति के केलांग, अनिरुद्ध सिंह किन्नौर जिले के रिकांगपिओ, तकनीकी शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी बिलासपुर और मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर कुल्लू में रहेंगे.

Himachal Republic Day
ऐतिहासिक रिज मैदान पर होगा गणतंत्र दिवस का राज्य स्तरीय समारोह

गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाले राज्य स्तरीय समारोह के लिए जिला प्रशासन ने सभी विभागों को समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए हैं. 23 जनवरी को सभी टुकड़ियां परेड का अभ्यास करेंगी, जबकि 24 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी. इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर ही हिम ऊर्जा, बागवानी, कृषि, पर्यटन, पुलिस, पशुपालन, उद्योग, डीआरडीए, शिक्षा, नगर निगम शिमला, परिवहन, स्वास्थ्य, भाषा कला एवं संस्कृति और महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकियां शामिल होंगी. अगर 26 जनवरी के दिन मौसम खराब हुआ, तो यह कार्यक्रम शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थिएटर में किया जाएगा.

75वां गणतंत्र दिवस- हर बार की तरह इस बार भी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड का आयोजन होगा. 75वां गणतंत्र दिवस होने के कारण इस बार का समारोह खास होने वाला है. दिल्ली में आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे. गणतंत्र दिवस की परेड में दिल्ली के कर्तव्य पथ पर देश की सैन्य ताकत के साथ-साथ संस्कृति की भी झलक दिखेगी. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू गणतंत्र दिवस परेड की सलामी लेंगी.

ये भी पढ़ें: 29 और 30 जनवरी को MLA प्राथमिकता के लिए मीटिंग, सीएम सुक्खू करेंगे बैठक की अध्यक्षता

Last Updated :Jan 10, 2024, 3:48 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.