हिमाचल में आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, इन इलाकों में होगी बर्फबारी, येलो अलर्ट जारी

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 9, 2024, 6:37 AM IST

Himachal Weather Update

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में जहां एक और इस बार बहुत कम बर्फबारी देखने को मिली. वहीं, दूसरी ओर कड़ाके की ठंड के साथ लोग धुंध और कोहरे की मार भी झेल रहे हैं. हालांकि मौसम विभाग शिमला ने प्रदेश में दो दिनों के लिए ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई है. जबकि निचले इलाकों में धुंध को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम के करवट लेने के आसार हैं नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग शिमला ने मंगलवार को यानी आज प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई है. जबकि आज के लिए पूरे प्रदेश में धुंध का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों जैसे की शिमला, चंबा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं, बुधवार को कुछ एक स्थानों पर ही मौसम खराब रहेगा. 11 और 12 जनवरी को मौसम फिर से साफ रहेगा और प्रदेश में धूप खिली रहेगी.

कृषि-बागवानी पर कम बारिश की मार: हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में धुंध और कोहरे के चलते लोगों को कड़कड़ाती ठंड की मार झेलनी पड़ रही है. सुंदरनगर, भुंतर, मंडी, कल्पा, केलांग, समदो और कुकुमसेरी का पारा माइनस में चल रहा है. शिमला, पालमपुर भी शीत लहर में डूबे हुए हैं. वहीं, बारिश न होने के चलते प्रदेश में अब सूखे की स्थिति पैदा होने लगी है. बर्फबारी और बारिश न होने से गेहूं, मटर और सेब की फसल को नुकसान हो रहा है, जिसके चलते बागवान भी नई पौध नहीं रोप पा रहे हैं. सोमवार के दिन भी प्रदेश में आसमान में हल्के बादल उमड़े रहे.

Himachal Weather Update
हिमाचल में मौसम का मिजाज

निचले इलाकों में बर्फबारी की संभावना: मौसम विभाग शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में आगामी 2 दिनों तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मौसम खराब रहने की संभावना है, लेकिन निचले और मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा. उन्होंने बताया कि आगामी 10 दिन तक प्रदेश में निचले क्षेत्र में बर्फबारी की कम संभावना है. ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होने के चलते प्रदेश बर्फबारी नहीं हो रही है. इसके साथ ही ग्लोबल वार्मिंग की वजह से भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. जनवरी महीने में निचले क्षेत्रों में बर्फबारी की काफी कम संभावना नजर आ रही है.

तापमान में गिरावट: हिमाचल प्रदेश में हालांकि बर्फबारी देखने को नहीं मिल रही है, लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. चार जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और मंडी के पांच शहरों का न्यूनतम पारा माइनस में दर्ज किया गया. लाहौल-स्पीति जिले का समधो सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान -6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. किन्नौर के कल्पा में -2 डिग्री, कुल्लू के भुंतर में -0.5 डिग्री, मंडी में -0.4 डिग्री और सुंदरनगर में -0.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. इसके अलावा रिकांगपिओ में 0.4, नारकंडा में 1.1, ऊना में 1.8, सोलन व सराहन में 2-2 डिग्री, चंबा में 2.5, भरमौर में 2.9, पालमपुर व कुफरी में 3-3 डिग्री, डलहौजी में 5.1, धर्मशाला में 5.2, शिमला में 5.3, जुब्बड़हट्टी में 6.2, नाहन में 6.5, देहरा गोपीपुर में 7, धौलाकुंआ में 7.3 और पांवटा साहिब में 8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

ये भी पढ़ें: मौसम की मार! सूखे का फसलों पर दिखने लगा असर, कई जगहों पर नहीं हुई मटर की बुआई

ये भी पढ़ें: ठंडी के मौसम में पांव की उंगलियों में सूजन बढ़ा सकती है परेशानियां

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.