कैबिनेट मीटिंग आज, नए साल की पहली बैठक में अहम फैसले लेगी सुखविंदर सरकार

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 31, 2023, 6:48 AM IST

Updated : Jan 1, 2024, 9:51 AM IST

Himachal Cabinet Meeting

Himachal Cabinet Meeting: नए साल के पहले दिन, 1 जनवरी 2024, सोमवार को हिमाचल सरकार की कैबिनेट मीटिंग आयोजित की गई है. इस मीटिंग में नए बने मंत्री भी हिस्सा लेंगे. उसके बाद सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू दिल्ली जाएंगे.

शिमला: हिमाचल सरकार की कैबिनेट मीटिंग नए साल के पहले ही दिन यानी आज होगी. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार नए साल की शुरुआत कैबिनेट मीटिंग से करेगी. इस सिलसिले में कैबिनेट मंत्रियों को सूचना दे दी गई है. इस मीटिंग में नए-नए मंत्री बने राजेश धर्माणी व यादविंदर सिंह गोमा भी शामिल होंगे. हालांकि उन्हें अभी विभागों का आवंटन नहीं हुआ है, लेकिन वे मीटिंग में शामिल होंगे.

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा: नए साल का पहले दिन वर्ष 2024 के पहले सप्ताह का सोमवार भी है. इस तरह सोमवार एक जनवरी 2024 को सुखविंदर सिंह सरकार की नए साल की पहली कैबिनेट होगी. ये मीटिंग राज्य सचिवालय शिमला में दोपहर 12 बजे के बाद शुरू होगी. मीटिंग में शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों से जुड़े एजेंडे पर चर्चा होगी. कुछ विभागों का एजेंडा अभी तैयार होना बाकी है. कारण ये है कि राज्य सरकार के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना मुख्य सचिवों पर केंद्रित कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए दिल्ली गए हुए थे. उनके साथ राज्य सरकार के तीन सीनियर आईएएस अधिकारी भी थे. राजस्व विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा, स्वास्थ्य सचिव एम. सुधा देवी व शिक्षा सचिव राकेश कंवर भी मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना के साथ दिल्ली में थे.

फिलहाल, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू शुक्रवार को नागपुर से शिमला पहुंचे और उसके बाद उन्होंने सचिवालय में जरूरी बैठकें की. सीएम के कैबिनेट मीटिंग से संबंधित निर्देश के बाद जीएडी यानी जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट मीटिंग का एजेंडा तैयार कर रहा है. एजेंडे की तैयारी के लिए रविवार को भी काम होगा. सोमवार को मीटिंग तय है.

नौकरियों को लेकर चर्चा: विंटर सेशन में सदन के अंदर वहां 20,000 नौकरियां 31 मार्च 2024 से पहले करने की घोषणा कर चुके हैं. इसलिए अब संबंधित विभागों को इन भर्तियों की गति तेज करनी होगी. हिमाचल में इस समय युवा नए चयन आयोग के फंक्शनल होने का इंतजार कर रहे हैं. धर्मशाला में विधानसभा के विंटर सेशन के दौरान सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा था कि राज्य सरकार बीस हजार नई नौकरियां निकालेगी. इस तरह कैबिनेट मीटिंग में नए कर्मचारी चयन आयोग सहित नौकरियों को लेकर फैसले संभावित हैं.

डीजीपी मामले में फैसला ले सकती है सरकार: इसके अलावा शिक्षा विभाग से जुड़े कई मुद्दे एजेंडे में शामिल होंगे. डीजीपी मामले में भी सीएम सुखविंदर सिंह कैबिनेट के सहयोगियों की राय लेंगे. पालमपुर के कारोबारी निशांत शर्मा वाले विवाद में हाई कोर्ट ने डीजीपी व एसपी कांगड़ा को वर्तमान पोस्टिंग से हटाने के निर्देश जारी किए हुए हैं. इस आदेश के खिलाफ डीजीपी संजय कुंडू ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. यदि सरकार डीजीपी को हटाती है तो उसे पुलिस बल का नया मुखिया चुनना होगा. इन सभी मसलों पर कैबिनेट में चर्चा होगी.

दिल्ली जाएंगे CM: सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू दो तारीख को दिल्ली जा सकते हैं. विधानसभा के विंटर सेशन में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा था कि वे दिल्ली जाकर केंद्र सरकार के बड़े मंत्रियों से मिलेंगे और हिमाचल के लिए आपदा राहत के तौर पर और अधिक मदद की मांग रखेंगे. बताया जा रहा है कि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा अन्य विभागों के मंत्रियों से मिलने का कार्यक्रम प्रस्तावित है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में जल विद्युत परियोजनाएं जल्द पकड़ेगी रफ्तार, सीएम ने एफसीए-एफआरए मामलों के जल्द निस्तारण के दिए निर्देश

Last Updated :Jan 1, 2024, 9:51 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.