ETV Bharat / state

वीकेंड पर गुलजार हुई 'पहाड़ों की रानी' शिमला, पर्यटकों का लगा जमावड़ा, दो दिनों में 6526 गाड़ियों ने दी दस्तक

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 9, 2023, 9:16 PM IST

Updated : Dec 9, 2023, 10:32 PM IST

Himachal Tourism: इस वीकेंड पर शुक्रवार और शनिवार दोपहर तक 6526 से अधिक गाड़ियां राजधानी शिमला में प्रवेश कर चुकी है. पुलिस को उम्मीद है कि यह संख्या क्रिसमस और न्यू ईयर पर और बढ़ जाएगी. पर्यटकों के आने से कई जगह जाम समस्या भी हो रही है. वहीं, पुलिस पर्यटकों को सड़कों पर अवैध रूप से गाड़ी नहीं पार्क करने की निर्देश दे रही है. पढ़ें पूरी खबर..

tourists gathered in Shimla
वीकेंड पर दो दिन में शिमला शहर में एंटर हुए 6526 से अधिक वाहन

शिमला: राजधानी में वीकेंड पर फिर एक बार पर्यटकों की संख्या काफी देखने को मिली है. दरअसल, इन दिनों राजधानी पर्यटकों से गुलजार है. पुलिस द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक वीकेंड पर शोघी से शिमला शहर में दो दिन के अंदर 6526 वाहन एंटर हुए हैं. इनमें शुक्रवार को 4504 और शनिवार दोपहर तक 2,022 गाड़ियां शिमला शहर में एंटर हुए हैं. हालांकि शनिवार शाम तक वाहनों का आंकड़ा और बढ़ गया.

शिमला पुलिस द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक दो दिन में शिमला शहर से बाहर गए वाहन और शहर में एंटर हुए वाहनों की संख्या दो दिन में 17,509 से अधिक रही है. इतने वाहन आने से शहर में जगह-जगह पर जाम की समस्या भी विकराल हो गई. हालांकि यहां पर पुलिसकर्मियों ने ट्रैफिक का जिम्मा काफी बेहतरीन तरीके से संभाला है, लेकिन काफी संख्या में वाहन आने से जाम का हल नहीं निकल पा रहा है. शहर के अंदर वाहन आराम आराम से चलते रहे. कई जगहों जैसे कार्ट रोड, पुराना बस स्टैंड और लक्कड़ बाजार क्षेत्र में जाम से लोगों को कुछ परेशानियां भी हुई.

बता दें कि पर्यटकों द्वारा अवैध रूप से गाड़ियां पार्क की जा रही है. पर्यटकों को पुलिस पहले ही निर्देश दे चुकी है कि कोई भी पर्यटक अवैध रूप से गाड़ियों को पार्क न करें. पर्यटकों को ट्रैफिक के नियमों की पालन करनी होगी, ताकि यहां पर ट्रैफिक सिस्टम न बिगड़े. वीकेंड पर वैसे पर्यटकों की संख्या हमेशा ही अधिक हो जाती है. ऐसे में पुलिस भी पहले ही अर्लट रहती है. पुलिस ने पहले ही एडवाजरी जारी की थी कि पर्यटकों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ रही है. ऐसे में ट्रैफिक के नियमों की पालना करें, ताकि लोगों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

'पुलिस ट्रैफिक से निपटने के लिए हमेशा ही तैयार रहती है. वीकेंड पर पर्यटकों की आमद बढ़ने पर गाड़ियों की संख्या भी बढ़ जाती है. जाम से लोगों को दिक्कतें नहीं आने दी जा रही है. पुलिस की टीम ट्रैफिक सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में काफी अच्छा कार्य कर रही है. शहर में जाम नहीं लग रहा है. पर्यटकों सहित लोगों को ट्रैफिक के नियमों की पालना करनी होगी.' :- संजीव गांधी, एसपी

होटल फुल, उमड़ा पर्यटकों का हुजूम: राजधानी में इन दिनों बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने का लुत्फ उठा रहे हैं. हजारों पर्यटक रोजाना शिमला और आसपास के पर्यटक स्थलों का रुख कर रहे हैं. इससे पर्यटक स्थलों पर काफी भीड़ उमड़ रही है. पर्यटकों की बढ़ती आमद के चलते शहर के होटल पैक है. होटलों में ऑक्यूपेंसी 80 प्रतिशत के आसपास है. इससे होटल व्यवसाय चमक गया है. आगामी दिनों में शिमला और आसपास के स्थानों पर इसी तरह की स्थिति बने रहने की संभावना है. रिज मैदान, मालरोड सहित जाखू में काफी भीड़ देखने को मिल रही है. इस बीच पर्यटकों ने घूमने का काफी लुत्फ उठा रहे है.

ये भी पढ़ें: क्रिसमस और न्यू ईयर में हिमाचल की वादियों में लगेगा पर्यटकों का जमावड़ा, 80% होटलों के कमरों की हुई बुकिंग

Last Updated : Dec 9, 2023, 10:32 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.