संक्रांति मेले के लिए तत्तापानी में दुकानों की नीलामी, 15.40 लाख की रिकॉर्ड बोली

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 9, 2024, 12:26 PM IST

Tattapani Makar Sankranti Mela

Tattapani Makar Sankranti Mela: हिमाचल प्रदेश में स्थित विश्व प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में जिला स्तरीय मकर संक्रांति मेले के लिए दुकानों की नीलामी की गई. इस बार मेला कमेटी को दुकानों की ब्रिकी से सबसे ज्यादा कमाई हुई है, क्योंकि इस बार दुकानों की रिकॉर्ड नीलामी दर्ज की गई.

करसोग: विश्व प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय मकर संक्रांति मेले में दुकानों की नीलामी के लिए रिकॉर्ड 15.40 लाख की बोली लगी है. यहां लोहड़ी और मकर संक्रांति पर्व पर मेला कमेटी को पहली बार दुकानों की बिक्री से इतनी अधिक आय हुई है. तत्तापानी मैदान में सजाई जाने वाली दुकानों की नीलामी में 12 बोली दाता शामिल हुए. जिसमें 10 लोगों ने दुकानों के लिए बोली लगाई. इसमें भुवनेश कुमार ने सबसे अधिक 15.40 लाख की बोली लगाकर टेंडर को अपने नाम किया. पिछले साल मकर संक्रांति मेले में दुकानों के आवंटन से मेला कमेटी को करीब 6.50 लाख की आय हुई थी. जो इस बार 8.90 लाख अधिक है.

50 फीसदी राशि जमा: दुकानों के आवंटन के लिए टेंडर लेने वाले भुवनेश कुमार ने कुल बोली की 50 फीसदी राशि मेला कमेटी के खाते में डाल दी है. बाकी की 50 फीसदी राशि 13 जनवरी तक जमा करनी होगी. इसके अलावा बोली दाता पहले ही 50 हजार की धरोहर राशि मेला कमेटी के खाते में अलग से जमा कर चुके हैं. दुकानों के लिए हुई इस नीलामी में जीएसटी शामिल है. टेंडर होने के बाद अब प्रदेश सहित बाहरी राज्य से आए कारोबारियों को दुकानों का आवंटन किया जाएगा. मेला लगाने आए कारोबारियों को 13 से 27 जनवरी तक ही दुकानें सजाने की अनुमति होगी. इसके बाद सभी व्यापारियों को अपनी दुकानें तुरंत प्रभाव से हटानी होगी. आदेशों की अवहेलना करने वाले कारोबारियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

220 दुकानें सजेंगी: विश्व प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में जिला स्तरीय मकर संक्रांति मेले में इस बार 220 दुकानें सजेंगी. जिसमें 15 फीसदी स्टॉल स्थानीय व्यापारियों समेत महिला मंडलों और स्वयं सहायता समूहों के लिए आरक्षित रखे गए हैं. जहां बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालु करसोग में प्राकृतिक खेती से तैयार विभिन्न उत्पादों की भी खरीददारी कर सकते हैं. बीडीओ वैशाली शर्मा ने बताया कि मकर संक्रांति मेले के लिए दुकानों के लिए नीलामी की गई है. जिसमें 15.40 लाख की सबसे अधिक बोली लगी है. नीलामी में 10 लोगों ने बोली में हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें: धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में अवैध अतिक्रमण पर हाईकोर्ट सख्त, राज्य सरकार से मांगा जवाब

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.