आज भगवान श्रीराम के साथ करें Hanuman की अराधना, क्योंकि बिना हनुमान के नहीं मिलते Ram

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 21, 2024, 5:17 PM IST

Updated : Jan 22, 2024, 9:05 AM IST

ram darbar puja vidhi in hindi

Worship Hanuman along with Lord Shri Ram on 22 January: वेदो ने पुराणों ने कह डाला, राम जी का साथी बजरंग बाला. जीये हनुमान नही राम के बिना, राम भी रहे ना हनुमान के बिना. ये पंक्तियां इशारा करती हैं कि बिना हनुमान की अराधना किए आप भगवान श्रीराम को नहीं पा सकते. 22 जनवरी को कैसे करें पूजा ये जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

कुल्लू: देश भर में जहां 22 जनवरी को भगवान राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव का माहौल बना हुआ है तो वहीं, लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या का भी रुख कर रहे हैं. भारी भीड़ के चलते कई लोग अयोध्या में भगवान श्री राम के दर्शन 22 जनवरी को नहीं कर पाएंगे. अब ऐसे में श्रद्धालु अपने घर पर ही भगवान श्री राम की पूजा अर्चना कर पुण्य कमा सकते हैं.

हनुमान की पूजा क्यों है जरूरी: भगवान श्री राम की पूजा गृहस्थ जीवन वाले व्यक्ति उनके पूरे परिवार के साथ करें और साथ में भगवान हनुमान की पूजा भी इसमें आवश्यक मानी गई है, क्योंकि भगवान राम के सबसे प्रिय भक्त हनुमान जी हैं. ऐसे में भक्त अपने घर में राम दरबार की फोटो को रखकर उनका विधिवत पूजन करें, ताकि उन्हें भी भगवान राम का आशीर्वाद मिल सके.

ऐसे करें पूजा: आचार्य विजय कुमार का कहना है कि 22 जनवरी के दिन भक्त अपने घर में साफ सफाई के बाद राम दरबार की प्रतिमा या फिर कोई चित्र पूजा की चौकी पर रखें. भगवान राम की पूजा करने से पहले हनुमान जी से प्रार्थना करना आवश्यक है, क्योंकि भगवान राम बिना हनुमान के कभी किसी को नहीं मिलते हैं. ऐसे में हनुमान जी की मूर्ति या चित्र पर एक लाल चोला भी चढ़ाना चाहिए. उसके बाद भगवान राम के समक्ष घी का दीपक जलाकर राम जन्म स्तुति से भगवान श्री राम की पूजा करनी चाहिए.

वहीं, भगवान श्री राम के किसी भी मंत्र का जाप तुलसी की माला से किया जा सकता है. इसके अलावा भक्त अपने घर में श्री राम रक्षा स्त्रोत का भी पाठ कर सकते हैं. इससे भगवान राम स्वयं उनकी रक्षा करते हैं. 22 जनवरी को भक्त अपने घर में सुंदरकांड, रामचरितमानस का भी पाठ कर सकते हैं और हनुमान जी से भी भगवान श्री राम की कृपा पाने की प्रार्थना करनी चाहिए.

Last Updated :Jan 22, 2024, 9:05 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.