क्रिसमस मनाने के लिए बाहरी राज्यों से धर्मशाला पहुंचे लोग, हिमालयन बैंड की धुनों पर नाचे पर्यटक

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 25, 2023, 5:41 PM IST

Tourists celebrating Christmas in Dharamshala

Christmas 2023: हिमाचल के पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज-धर्मशाला में कइन दिनों से क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न के लिए सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ रही है. जहां धर्मशाला सैलानियों से गुलज़ार है. वहीं, मैक्लोडगंज स्थित सेंट जोन चर्च आस पास के क्षेत्रों में भारी संख्या में पर्यटक क्रिसमस मनाने के लिए पहुंच रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर..

क्रिसमस मनाने के लिए बाहरी राज्यों से धर्मशाला पहुंचे लोग

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश में क्रिसमस मनाने के लिए सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ है. पर्यटन नगरी धर्मशाला में क्रिसमस के जश्न की धूम है मैक्लोडगंज स्थित सेंट जोन चर्च में क्रिसमस से पिछले दिन शाम को विशेष प्रार्थना सभा हुई. इसमें विदेशी मेहमानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. विदेश से पहुंचे पर्यटकों ने सेंट जोन चर्च में क्रिसमस पर्व मनाया. बता दें कि इस बार वीकेंड पर क्रिसमस मनाने के लिए मैक्लोडगंज पहुंचे लोगों ने आधी रात 12 बजे से ही सेंट जोन चर्च में प्रार्थना सभा शुरू कर दिया. देश और विदेश से आए हुए पर्यटकों ने भी उत्साह के साथ क्रिसमस पर्व मनाया. इस मौके पर हिमालयन बैंड के कलाकारों ने भी पर्यटकों को अपनी धुनों पर नाचने के लिए मजबूर कर दिया.

सुरक्षा को लेकर पुलिस के अतिरिक्त जवान तैनात: पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज-धर्मशाला में करीब दो माह बाद क्रिसमस पर एक बार फिर से सैलानियों का सैलाब उमड़ा है. मैक्लोडगंज के जोन चर्च में क्रिसमस के जश्न की धूम है. चर्च को कुछ इस तरह सजाया गया है कि यहां देशी-विदेशी पर्यटकों की खासी भीड़ उमड़ी है. आईसीसी वर्ल्ड कप के मैचों के बाद पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज-धर्मशाला पर्यटकों की दस्तक से गुलजार हो गई है. यातायात और सुरक्षा को लेकर भी पुलिस के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है.

क्रिसमस को लेकर होटलों के 60 फीसदी कमरे बुक: क्रिसमस को लेकर धर्मशाला और मैक्लोडगंज के होटलों के 60 फीसदी कमरे बुक हैं. इस बार हिमाचल पर्यटन विकास निगम (एचपीटीडीसी) के होटलों के कमरे पहले बुक हो चुके हैं. ये बुकिंग उत्तरी भारत के तहत आते राज्यों दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, जेएंडके, यूपी और राजस्थान, कोलकाता के पर्यटकों की हैं. धर्मशाला शहर में ही करीब 1000 होटल हैं, जबकि इसके अलावा रेस्ट हाउस और होम स्टे भी हैं.

क्रिसमस के मौके पर पादरी विकटर खोजी ने कहा कि बाइबल में लिखा हुआ है कि प्रमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम किया कि उसने अपना इकलौता पुत्र प्रभु इशु मसीह दे दिया, ताकि उस पर जो विश्वास करे वे अनंत जीवन पाए. जो प्रेम शब्द है उससे प्रमेश्वर ने प्रेम किया उसमें कोई भेदभाव नही रखा. सारी दुनिया से प्रेम किया. प्रमेश्वर ने सभी वर्ग और जाति से प्रेम किया. आज दुनिया में प्रेम की बहुत आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में बेहद खास होगा क्रिसमस सेलिब्रेशन, सैलानियों से सराबोर हुआ पहाड़ी राज्य

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.