नववर्ष मेले पर श्री नैना देवी के दरबार में लगा भक्तों का तांता

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 1, 2024, 2:13 PM IST

Nav Varsh Mela in Shri Naina Devi Temple

Nav Varsh Mela in Shri Naina Devi Temple: हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में नववर्ष मेला शुरू हो गया है. आज नए साल के अवसर पर श्री नैना देवी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा. बड़ी संख्या में बाहरी राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा-अर्चना और हवन-यज्ञ किया.

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी में आज नए साल के अवसर पर भक्तों का भारी सैलाब उमड़ा. प्रदेश और बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने श्री नैना देवी मंदिर पहुंचकर मां नैना देवी के दर्शन किए और अपने नए साल का आगाज किया. वहीं, नव वर्ष के अवसर पर मंदिर कमेटी ने भी आरती के बाद माता के मंदिर के दरवाजे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ के लिए सुबह 2 बजे ही खोल दिए गए.

सुबह से श्री नैना देवी मंदिर में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया. नववर्ष के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा अर्चना के साथ हवन यज्ञ किया और अपने घर-परिवार के लिए सुख समृद्धि की कामना की. इस दौरान पंजाब और हरियाणा की समाजसेवी संस्थाओं ने नए साल के उपलक्ष्य पर मंदिर में भंडारों का आयोजन किया.

वहीं, जिला प्रशासन द्वारा भी मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा का खास ख्याल रखा गया. सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर परिसर में एक्स सर्विस मेन फोर्स, होमगार्ड के जवान और पुलिस के जवान तैनात किए गए. लाइनों में ही श्रद्धालुओं को माता के दर्शनों के लिए भेजा गया. मेला अधिकारी धर्मपाल ने बताया कि मंदिर न्यास और जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुख सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है. बड़ी तादाद में आज श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए हैं.

मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर ने बताया कि श्री नैना देवी मंदिर न्यास ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी तरह के पुख्ता इंतजाम किए हैं. देवी मां के दर्शनों में श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की समस्या न आए, इसके लिए उन्हें लाइनों में ही श्री नैना माता के दर्शनों के लिए आगे भेजा जा रहा है. प्रशासन द्वारा नए साल पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने के बावजूद भी मंदिर परिसर में सुव्यवस्था को कायम रखा गया है.

ये भी पढे़ं: देश में नए साल का जश्न: विभिन्न धर्मों के उत्सवों और प्रार्थनाओं के साथ 2024 का स्वागत

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.