अमेरिकी सीनेटरों को संबोधित करेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

author img

By PTI

Published : Dec 5, 2023, 9:29 AM IST

Zelenskyy to address US senators by video as White House pushes Congress to support aid for Ukraine

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन यूक्रेन और इजरायल को आर्थिक सहायता देने पर विचार कर रहा है. इसी संदर्भ में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की वीडियो के माध्यम से अमेरिकी सीनेटरों को संबोधित करेंगे.Zelenskyy address US senators

वाशिंगटन: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोडिमिर जेलेंस्की मंगलवार को एक ब्रीफिंग के दौरान वीडियो के माध्यम से अमेरिकी सीनेटरों को संबोधित करेंगे. बाइडेन प्रशासन कांग्रेस पर यूक्रेन, इजरायल को युद्धों के लिए और अन्य सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए धन के अनुरोध को मंजूरी देने की आवश्यकता पर जोर दे रहा है. व्हाइट हाउस की ओर से करीब 106 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता की बाच चल रही है.

सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर ने प्रशासन द्वारा सोमवार को यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक सहायता को मंजूरी देने की आवश्यकता के बारे में एक तत्काल चेतावनी भेजने के बाद जेलेंस्की की उपस्थिति की घोषणा की. उन्होंने कहा कि रूस के आक्रमण से खुद को बचाने के लिए कीव का युद्ध प्रयास इसके बिना रुक सकता है. शूमर ने कहा कि प्रशासन ने जेलेंस्की को सीनेटरों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया था.

  • Our goal is to protect and strengthen our independence, to safeguard our people, and to restore a normal, decent life to the maximum extent possible. I am grateful to everyone who is fighting and working for this! pic.twitter.com/am46HjFZxX

    — Volodymyr Zelenskyy / Володимир Зеленський (@ZelenskyyUa) December 4, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

बजट निदेशक शलांडा यंग की चेतावनी: सदन और सीनेट के नेताओं को लिखे और सार्वजनिक रूप से जारी किए गए एक पत्र में, प्रबंधन कार्यालय और बजट निदेशक शलांडा यंग ने चेतावनी दी कि साल के अंत तक अमेरिका के पास यूक्रेन को हथियार और सहायता भेजने के लिए धन की कमी हो जाएगी, जिससे यूक्रेन युद्ध के मैदान में घुटने टेक देगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास पहले से ही वह पैसा खत्म हो गया है जिसका इस्तेमाल उसने यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए किया था और अगर यूक्रेन की अर्थव्यवस्था ढह जाती है, तो वे लड़ाई जारी नहीं रख पाएंगे.

106 बिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता पैकेज: उन्होंने लिखा, हमारे पास पैसे खत्म हो गए हैं और समय भी लगभग खत्म हो गया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन, इजराइल और अन्य जरूरतों के लिए लगभग 106 बिलियन अमेरिकी डॉलर सहायता पैकेज की मांग की है, लेकिन कैपिटल हिल में इसे एक कठिन स्वागत का सामना करना पड़ा है. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने सोमवार को कहा,'कांग्रेस को यह तय करना है कि राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा बनाए गए 50 देशों के गठबंधन के हिस्से के रूप में यूक्रेन में स्वतंत्रता की लड़ाई का समर्थन जारी रखना है या नहीं, या क्या कांग्रेस इतिहास से हमने जो सबक सीखा है उसे नजरअंदाज कर देगी.

यूक्रेन
यूक्रेन

यह इतना आसान है. यह एक कठोर विकल्प है और हमें उम्मीद है कि कांग्रेस द्विदलीय आधार पर सही विकल्प चुनेगी. लेकिन सीमा सुरक्षा पैकेज पर बातचीत सप्ताहांत में टूट गई क्योंकि रिपब्लिकन ने प्रावधानों पर जोर दिया. इस सप्ताह बातचीत फिर से शुरू होने की उम्मीद है. सीनेट रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी अभी भी बातचीत की मेज पर है.

यूक्रेन को 111 बिलियन अमेरिकी डॉलर आवंटित: कांग्रेस ने पहले ही यूक्रेन की सहायता के लिए 111 बिलियन अमेरिकी डॉलर आवंटित किए हैं, जिसमें सैन्य खरीद निधि में 67 बिलियन अमेरिकी डॉलर, आर्थिक और नागरिक सहायता के लिए 27 बिलियन अमेरिकी डॉलर और मानवीय सहायता के लिए 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर शामिल हैं. सीनेट रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी अभी भी बातचीत की मेज पर है.इस बीच जीओपी-नियंत्रित सदन ने इजराइल के लिए एक स्टैंडअलोन सहायता पैकेज पारित किया है क्योंकि यह गाजा में हमास के साथ युद्ध लड़ रहा है, जबकि व्हाइट हाउस ने कहा है कि सभी प्राथमिकताओं को पूरा किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Zelenskyy Washington visit: जेलेंस्की के अमेरिका का दौरा करने की उम्मीद, आर्थिक मदद की चर्चा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.