बहुत शक्तिशाली कदम! संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने गाजा मुद्दे पर UNSC कार्रवाई के लिए विशेष प्रावधान लगाया

author img

By IANS

Published : Dec 7, 2023, 10:17 AM IST

Guterres invokes UN Charter to call for UNSC action on Gaza

UN Secretary General एंटोनियो गुटरेस ने इजरायल द्वारा लगातार बमबारी के बीच सुरक्षा परिषद पर दबाव डालने के प्रयास में बेहद कम इस्तेमाल किए गए प्रावधान इस्तेमाल किया, ताकि गाजा में मानवीय तबाही की ओर ध्यान आकर्षित किया जा सके. UNSC action on Gaza .

संयुक्त राष्ट्र : गाजा पर कार्रवाई करने के लिए अक्रिय सुरक्षा परिषद पर दबाव डालने के प्रयास में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने बुधवार को चार्टर के बेहद कम इस्तेमाल किए गए प्रावधान का इस्तेमाल किया, ताकि वहां मंडरा रही "मानवीय तबाही" की ओर उसका ध्यान आकर्षित किया जा सके और वह मानवीय युद्ध विराम का अनुरोध कर सके. सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष जेवियर डोमिंगुएज़ को लिखे एक पत्र में गुटरेस ने लिखा, “मैं सुरक्षा परिषद के ध्यान में एक ऐसा मामला लाने के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 के तहत लिख रहा हूं, जो मेरी राय में, अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा कायम रखने के लिए मौजूदा खतरों को बढ़ा सकता है.”

Guterres invokes UN Charter to call for UNSC action on Gaza
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस

उन्होंने लिखा, "मैं सुरक्षा परिषद के सदस्यों से आग्रह करता हूं कि वे मानवीय तबाही को रोकने के लिए दबाव डालें. मैं मानवीय युद्धविराम घोषित करने के लिए अपनी अपील दोहराता हूं." उन्होंने चेतावनी दी, "इज़रायल डिफेंस फोर्सेज द्वारा लगातार बमबारी के बीच, और आश्रय या जीवित रहने के लिए आवश्यक चीज़ों के बिना, मुझे आशंका है कि विकट परिस्थितियों के कारण सार्वजनिक व्यवस्था जल्द ही पूरी तरह से टूट जाएगी, जिससे सीमित मानवीय सहायता भी असंभव हो जाएगी".

केवल तीन बार लागू किया गया
UN Secretary General Antonio Guterres के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने अनुच्छेद 99 को लागू करने को गुटरेस का "बहुत शक्तिशाली कदम" बताया. इसे "संवैधानिक कदम" बताते हुए दुजारिक ने कहा कि यह चार्टर द्वारा UN Secretary General को दी गई "एक मात्र वास्तविक शक्ति" का प्रयोग था. अनुच्छेद 99 को सीधे तौर पर केवल तीन बार लागू किया गया है. पिछली बार 34 साल पहले 1989 में जेवियर पेरेज़ डी कुएलर द्वारा लेबनान में लड़ाई के संबंध में इसे लागू किया गया था, हालांकि महासचिवों ने बांग्लादेश युद्ध सहित संकटों के समय अनुच्छेद का उल्लेख किए बिना सचेत किया था.

United Nations Charter Article 99 में कहा गया है, "महासचिव किसी भी मामले को सुरक्षा परिषद के ध्यान में ला सकते हैं जो उनकी राय में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा की स्थिति को खतरे में डाल सकता है." UN Secretary General के पास संकटों पर सीधे कार्रवाई करने या देशों के खिलाफ कार्रवाई करने की कोई शक्ति नहीं है और केवल परिषद के पास चार्टर के तहत शक्ति है. दुजारिक को उम्मीद है कि इस महीने इक्वाडोर की अध्यक्षता वाली परिषद पत्र के संबंध में बैठक करेगी और Antonio Guterres इस पर बात करेंगे.

Gaza पर चार प्रस्तावों को परिषद में वीटो किए जाने के बाद, यह अंततः पिछले महीने युद्धविराम की बजाय लड़ाई में "मानवीय विराम" के आह्वान को पारित करने में कामयाब रहा. अपने पत्र में, गुटेरेस ने युद्धविराम के लिए अपना आह्वान दोहराया, जो सीमित अवधि के विराम की बजाय लड़ाई को पूरी तरह रोक देगा. उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि आठ सप्ताह की लड़ाई ने "इजरायल और अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र में भयावह मानवीय पीड़ा, शारीरिक विनाश और सामूहिक आघात पैदा किया है".

ये भी पढ़ें-

इजरायली हवाई हमले में अल-कसम ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर समेत नौ लोग मारे गए

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.