आईडीएफ ने उत्तरी गाजा में हमास के सामान्य सुरक्षा मुख्यालय पर मारा छापा

author img

By IANS

Published : Dec 5, 2023, 6:59 PM IST

raids of idf on hamass

IDF raids Hamass general security headquarters : इजराइली डिफेंस फोर्स ने हमास के सामान्य सुरक्षा मुख्यालय पर छापा मारा है. इस दौरान सेना ने दावा किया है कि उनके मुख्यालय से उन्हें भारी मात्रा में गोली-बारूद और हथियार बरामद हुए हैं.

तेल अवीव : इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने मंगलवार को घोषणा की कि उनके सैनिकों ने उत्तरी गाजा के जबालिया क्षेत्र में हमास आतंकवादी समूह के सामान्य सुरक्षा मुख्यालय पर छापा मारा. सेना ने घिरे इलाके में अपना जमीनी आक्रमण तेज कर दिया है. सेना ने एक बयान में कहा कि आईडीएफ की 551वीं ब्रिगेड ने इजरायली नौसेना की शायेटिट 13 कमांडो यूनिट के साथ समूह के सुरक्षा मुख्यालय पर एक संयुक्त छापेमारी की, जिसके दौरान हथियार और गोला-बारूद जब्त किए गए.

आईडीएफ ने कहा कि वायु सेना ने रॉकेट सहित हमास के हथियारों और गोला-बारूद को नष्ट करने वाले कई हमले किए. सेना के अनुसार, सोमवार को पैराट्रूपर्स ब्रिगेड के साथ एक संयुक्त अभियान के दौरान सैनिकों ने कुलीन हमास नुखबा कार्यकर्ताओं के एक समूह पर हमला किया था. आईडीएफ ने कहा कि नौसेना ने भी जमीनी बलों की सहायता करते हुए गाजा तट पर दर्जनों हमले किए.

फोर्सेज ने यह भी कहा कि सैनिकों ने गाजा के सबसे बड़े जबालिया शरणार्थी शिविर की "घेराबंदी पूरी" कर ली है. आईडीएफ ने कहा कि उन्होंने प्रमुख सैन्य चौकियों पर कब्जा कर लिया जहां से आईडीएफ सैनिकों पर हमले किए गए हैं. उन्होंने कहा कि हथियार और लांचर "नागरिक परिसरों में" स्थित थे, और उन्होंने उत्तरी गाजा पट्टी में एक निवास के बगीचे में पाए गए रॉकेटों का पता लगाया और उन्हें नष्ट कर दिया.'

जबालिया एक घनी आबादी वाला शरणार्थी शिविर है, जिसे 1948 के अरब-इजरायल युद्ध के तुरंत बाद स्थापित किया गया था, जब सैकड़ों हजारों फिलिस्तीनी भाग गए थे या इजरायल के नव स्थापित राज्य को शामिल करने वाले क्षेत्र से निष्कासित कर दिए गए थे, और बाद में वापसी से इनकार कर दिया था. प्रत्यक्षदर्शियों और एन्क्लेव के चिकित्सकों के अनुसार, अक्टूबर में हमास कमांडरों और शिविर में आतंकवादी समूह के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमलों में विनाशकारी क्षति हुई और बड़ी संख्या में लोग मारे गए.

ये भी पढ़ें : अमेरिका ने इजरायल पर बढ़ाया दबाव, IDF के हवाई हमले में मारे गए दर्जनों लोग

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.