Haryana police Diet and dress allowance: CM मनोहर लाल हरियाणा के पुलिस वालों को तोहफा, खाना और ड्रेस भत्ता बढ़ाया

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Oct 4, 2023, 12:06 PM IST

Updated : Oct 4, 2023, 12:53 PM IST

CM Manohar Lal administered oath to 441 probationer sub inspectors

Haryana police Diet and dress allowance हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस वालों को तोहफा दिया है. पुलिस वालों के डाइट और वर्दी भत्ता में बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही सीएम ने कहा कि वर्दी के सम्मान के लिए हमें हमेशा तैयार रहना होगा. ( Haryana Police Academy Madhuban Convocation CM Manohar Lal probationer sub inspectors oath)

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन (करनाल) में आयोजित दीक्षांत समारोह में 441 प्रोबेशनर सब इंस्पेक्टर को शपथ दिलाने के साथ ही पुलिस वालों को तोहफा भी दिया है. सीएम ने हरियाणा में पुलिस वालों के डाइट और वर्दी भत्ता में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है.

डाइट और वर्दी भत्ता में बढ़ोतरी: इस दौरान सीएम ने कहा 'कुछ दिन पहले 1 सितंबर से 25 सितंबर तक ड्रग फ्री साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया. इसमें एक लाख से अधिक साइकिल सवारों ने लिया भाग. इस दौरान सीएम ने हर पुलिस लाइन में ई-लाइब्रेरी खोलने की घोषणा की. इसके साथ ही पुलिस की राशन, डाइट भत्ते में 2.5 गुना बढ़ोतरी को मंजूरी दी. अब डीएसपी स्तर के अधिकारी को साल में ₹10000 वर्दी भत्ता मिलेगा. कॉन्स्टेबल स्तर के कर्मचारियों का कन्वेंस भत्ता 120 रुपये से बढ़कर 720 रुपये किया गया है. एएसआई, एसआई, इंस्पेक्टर का कन्वेंस भत्ता ₹1000 किया गया है. पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के कर्मियों को बेसिक पे 20 फीसदी का विशेष भत्ता देने का ऐलान किया गया है.

  • मुख्यमंत्री श्री @mlkhattar ने आज हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन (करनाल) में आयोजित दीक्षांत समारोह में शिरकत कर जनसेवा हेतु समर्पित हो रहे 441 प्रोबेशनर सब इंस्पेक्टर को कर्तव्यपरायणता की शपथ दिलाई।

    इस अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने… pic.twitter.com/lGoB7Lc2Yw

    — CMO Haryana (@cmohry) October 4, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

दीक्षांत समारोह में सीएम ने 441 प्रोबेशनर सब इंस्पेक्टर को दिलाई शपथ: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के दीक्षांत समारोह में पास आउट होने वाले सभी पुलिस कर्मियों और उनके परिवार को बधाई दी. इससे पहले भी 2020 में 9 जनवरी और 25 जुलाई को भी दीक्षांत समारोह हुआ था. 9 जनवरी को 5192 जवान और 25 जुलाई को 400 इंस्पेक्टर पुलिस विभाग में शामिल हुए थे. सीएम ने कहा 'आज 441 सब इंस्पेक्टर में से 61 बेटियां हैं, जो हमारे लक्ष्य 15 फीसदी के करीब हैं. पहले हरियाणा पुलिस में 3 फीसदी थी महिला पुलिसकर्मी, जो आज बढ़कर 10 फीसदी हो गई है.'

ये भी पढ़ें: CM Manohar Lal announcement: हरियाणा के सभी जिलों में रखे जाएंगे योग कोच, CM बोले- 6500 पंचायतों में व्यायामशाला खोलने का लक्ष्य

पुलिसकर्मियों को सीएम की नसीहत: इस दौरान सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पुलिस में रोजगार नहीं बल्कि सेवा के उद्देश्य से काम करना होगा. वर्दी के सम्मान के लिए हमें हमेशा तैयार रहना होगा. इसके साथ ही सीएम ने पुलिस विभाग को सुझाव दिया कि वर्दी के स्तर बढ़ने के साथ-साथ पुलिस थानों के भी स्टार बढ़े. उन्होंने कहा कि एक से लेकर 7 स्टार तक पुलिस थानों को रेट किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Haryana Journalists Insurance: सीएम ने किया हरियाणा के मान्यता प्राप्त पत्रकारों की बीमा राशि बढ़ाने का ऐलान

Last Updated :Oct 4, 2023, 12:53 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.