भीषण ठंड से कांप रहा हरियाणा, इंसानों के साथ बेजुबान भी हो रहे परेशान

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 13, 2024, 1:34 PM IST

Updated : Jan 13, 2024, 3:08 PM IST

Haryana weather update

Haryana weather update: पूरे हरियाणा में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. तापमान गिरने, कड़ाके की ठंड पड़ने और शीतलहर चलने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. ठंड का असर पशुओं पर भी पड़ा है. पशुओं के दूध देने की क्षमता पर असर पड़ा है.

जींद/चरखी दादरी/नूंह: पूरा हरियाणा अभी शीत लहर के चपेट में है. हाड़ कंपा देने वाले वाली ठंड कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. लगभग दिन भर कोहरा छाया ही रहता है. कई दिनों से धूप निकली ही नहीं है. अगर निकलती भी है तो बहुत कम देर के लिए. ठंड का असर पशुओं पर भी पड़ा है.

जींद में ठंड का कहर

जींद में ठंड का कहर: जींद में कोहरे का सितम जारी है. जींदवासियों को पिछले पन्द्रह दिनों से हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है. आम लोग घरों में ही दुबके रहने के लिए मजबूर हो गये हैं. ठंड का असर पशुओं पर भी पड़ा है. पशुपालक बताते हैं कि उनकी भैंस पहले 12 किलो दूध देती थी अब केवल 8 किलो ही दूध देती है. आमदनी तो घट गई है लेकिन पशुओं को खिलाने के लिए खर्च बढ़ गया है. पशुओं को ठंड से बचाने के लिए गर्म चीज खिलाते हैं और तिरपाल लगाकर बचाते हैं. दुकानदार अमित गिरधर ने बताया कि हाड़ कंपाने वाली ठंड से काम-धंधे बिल्कुल ठप हो चुके हैं. बहुत कम ग्राहक आ रहे हैं.

चरखी दादरी में कोहरे का टार्चर

चरखी दादरी में कोहरे का टार्चर: चरखी दादरी में कोहरे का टार्चर अभी जारी रहने वाला हैं. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी घना कोहरा और कोल्ड डे की संभावना जताई है. चरखी दादरी का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक पहुंच गया. तापमान गिरने, कड़ाके की ठंड पड़ने और शीतलहर चलने से दादरी जिले में सामान्य जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. लोगों का कहना है कि उन्होंने अपने जीवन में पहले कभी इस तरह ठंड का प्रकोप नहीं देखा. शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. धुंध इतना घना था कि 8 मीटर की दूरी पर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था. मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के चलते उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण मैदानी क्षेत्रों में पारा और गिरने की संभावना है.

नूंह में अभी और सताएगी सर्दी

नूंह में अभी और सताएगी सर्दी: हरियाणा के मेवात में पिछले कई दिनों से कड़ाके की ठंड और कोहरे से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. रात के समय में पारा लुढ़क रहा है. सीजन में पहली बार ठंड और कोहरे ने एक साथ दस्तक दी है. कल इस सीजन की सबसे अधिक ठंड और धुंध देखी गयी. ठंड को देखते हुए बुजुर्ग और बच्चे घरों में कैद होने को मजबूर हैं. सर्दी अधिक होने की वजह से बाजारों से रौनक गायब है. दुकानदार अपनी दुकानें भी देर से खोल रहे हैं.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में ठंड और कोहरे का डबल अटैक! 1.8 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम तापमान

ये भी पढ़ें: रेवाड़ी में ठंड प्रचंड! फसलों पर बर्फ जमने से किसान परेशान

Last Updated :Jan 13, 2024, 3:08 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.