एसआरके गुट की कांग्रेस संदेश यात्रा का आज दूसरा दिन, रणदीप सुरजेवाला हुए शामिल

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 18, 2024, 8:15 AM IST

Updated : Jan 18, 2024, 2:12 PM IST

Congress Sandesh Yatra

SRK Group Congress Sandesh Yatra: एसआरके गुट की कांग्रेस संदेश यात्रा का आज दूसरा दिन है. पहले दिन यात्रा में रणदीप सुरजेवाला शामिल नहीं हुए थे. आज दूसरे दिन वो इस यात्रा में शामिल हुए हैं.

चंडीगढ़: हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी किसी से छिपी नहीं है. एक तरफ भूपेंद्र हुड्डा गुट ने लोकसभा चुनाव के लिए घर घर कांग्रेस, हर घर कांग्रेस अभियान चलाया है, तो दूसरी तरफ एसआरके गुट यानी कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और किरण चौधरी ने प्रभारी दीपक बावरिया की चिट्ठी के बावजूद हिसार से कांग्रेस संदेश यात्रा शुरू की. हालांकि यात्रा के पहले दिन सुरजेवाला कार्यक्रम में नहीं पहुंचे, लेकिन दूसरे दिन वो यात्रा में शामिल हुए.

बुधवार को एसआरके गुट ने हिसार से कांग्रेस संदेश यात्रा का आगाज किया. कुमारी सैलजा और विधायक किरण चौधरी कार्यक्रम में मौजूद रही, लेकिन कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला कार्यक्रम में नहीं पहुंचे. हिसार से शुरू हुई ये यात्रा सभी 10 लोकसभा क्षेत्र को कवर करेगी. कार्यक्रम में पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन भी पहुंचे. आज भी ये यात्रा हिसार में ही रहेगी. कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला आज यात्रा में शामिल हुए.

यात्रा के पहले दिन कुमारी सैलजा ने कहा कि जो डर गया वो मर गया. उन्होंने कहा कि हम सबको संघर्ष करने की आदत है, संघर्ष करेंगे और जीतेंगे. सैलजा ने कहा कि आज जरूरत अपने अस्तित्व को बचाने की है. अपनी आवाज उठाने की है, राजनीति बदलने की है. कुमारी सैलजा ने दावा किया आने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे. हरियाणा में बदलाव होगा. ये शुरुआत एक नया इतिहास रचेगी.

इस मौके पर विधायक किरण चौधरी ने सैलजा की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि मेरी प्यारी छोटी बहन सैलजा जुझारू हैं. कंधे से कंधा मिलाकर चलने वाली, जुबान की पक्की और दृढ़ संकल्प वाली हैं. उन्होंने कहा कि किसी से डरने और घबराने की जरूरत नहीं है. हमारी ये शुरुआत हरियाणा के अंदर एक नया इतिहास रचेगी. उन्होंने कहा कि डरना मत, तुम्हारी सरकार में भागीदारी होगी.

कांग्रेस संदेश यात्रा के कार्यक्रम: 17 जनवरी को हिसार से शुरू हुई ये यात्रा 18 जनवरी को भी हिसार लोकसभा में होगी. 21 से 23 तक भिवानी लोकसभा क्षेत्र में. 24 व 25 जनवरी करनाल लोकसभा क्षेत्र में. 27 व 28 जनवरी सिरसा लोकसभा में. 30 व 31 जनवरी रोहतक लोकसभा में. 1 व 2 फरवरी को गुरुग्राम लोकसभा में. 3 व 4 फरवरी को फरीदाबाद लोकसभा में. 6 फरवरी को सोनीपत लोकसभा में. 7 व 8 फरवरी को कुरुक्षेत्र लोकसभा में. 9 से 11 फरवरी तक अंबाला लोकसभा में होगी. इसके बाद 11 फरवरी को ही अंबाला लोकसभा में यात्रा का समापन होगा.

बता दें कि हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने एसआरके गुट के इस कार्यक्रम से पार्टी कार्यकर्ताओं को दूरी बनाए रखने के आदेश दिए थे. इसको लेकर उनकी तरफ से एक चिट्ठी भी जारी की गई है. इस चिट्ठी में कहा गया था कि सभी से आग्रह है कि पूरा समय कांग्रेस के कार्यक्रमों में लगाएं. इस दौरान अन्य के कार्यक्रम के स्वयं को दूर रखें, ताकि आम लोगों, कार्यकर्ताओं और मीडिया के बीच किसी तरह की भ्रम की स्थिति ना हो. ऐसा कदम आपको निजी तौर पर जाने अनजाने में पार्टी अनुशासन तोड़ने का निमित बना देता है. अनुशासनहीनता का नुकसान हम सभी को उठाना पड़ता है. कांग्रेस प्रदेश कमेटी ने 15 जनवरी से घर घर कांग्रेस हर घर कांग्रेस अभियान की शुरुआत की है. पार्टी के इस कार्य में अपनी भूमिका सुनिश्चित करें.

कांग्रेस की स्थिति को लेकर क्या कहते हैं विश्लेषक? कांग्रेस पार्टी की गुटबाजी और अलग अलग कार्यक्रम पर की स्थिति को लेकर राजनीतिक विश्लेषक धीरेंद्रअवस्थी ने कहा कि पार्टी की व्यवस्था आने वाले चुनाव में उसको नुकसान कर सकती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हाईकमान को वक्त रहते स्थिति पर काम करने की जरूरत है. वरना आने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी को इसका पिछले चुनाव की तरह नुकसान उठाना पड़ेगा.

राजनीतिक मामलों के जानकार प्रोफेसर गुरमीत सिंह ने कहा कि हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी किसी से भी छिपी नहीं है, ये समझ से परे है कि इस गुटबाजी पर कांग्रेस हाईकमान संज्ञान नहीं ले रहा. ऐसे में हरियाणा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में पार्टी किस स्तर तक परफॉर्म कर पाएगी. ये बड़ा सवाल है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को सबसे पहले खुद के घर को ठीक करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- हिसार से SRK गुट की कांग्रेस संदेश यात्रा की शुरुआत, बाबरिया की चेतावनी के बाद सुरजेवाला ने बनाई दूरी

ये भी पढ़ें- सीएम बनने को लेकर मुंगेरीलाल के हसीन सपने देख रहे हैं भूपेंद्र हुड्डा, बीजेपी सांसद अरविंद शर्मा का करारा वार

Last Updated :Jan 18, 2024, 2:12 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.