भारत जोड़ो न्याय यात्रा से चुनावी बिगुल फूंकेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस ने बताया पूरा रोडमैप

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 11, 2024, 8:17 PM IST

Rahul Gandhi Bharat Jodo Nyay Yatra

Rahul Gandhi Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर कांग्रेस ने चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला और कांग्रेस हरियाणा अध्यक्ष उदयभान ने बीजेपी पर निशाना साधा.

चंडीगढ़: कांग्रेस नेता राहुल गांधी 14 जनवरी से भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस यात्रा को लेकर लेकर चंडीगढ़ में हरियाणा कांग्रेस ने प्रेस वार्ता की. राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला, हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान इसमें शामिल रहे. कांग्रेस प्रभारी सह सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि बीजेपी सरकार ने 10 सालों में हमारे लोकतंत्र और संविधान को गंभीर चोट पहुंचाई है. इस दौरान देश में बेतहाशा बेरोजगारी ने युवाओं के सपनों और भविष्य को पूरी तरह से चकनाचूर कर दिया है. महंगाई ने गरीबों और मध्यम वर्ग को बेहाल किया है.

उन्होंने कहा कि देश में आय असमानता चरम पर है. उन्होंने कहा कि मुट्ठी भर लोग वर्तमान व्यवस्था पर शासन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार में दलित, आदिवासी, पिछड़े वर्ग, अल्पसंख्यक और गरीबों के साथ भेदभाव और अत्याचार किया गया है. किसानों के साथ धोखा हुआ है. महिलाओं के खिलाफ अपराध चरम पर है. उन्होंने कहा कि बीजेपी राज में अपराधियों का महिमामंडन किया गया है. देश की सभी स्वायत्त लोकतान्त्रिक संस्थाओं का गला घोंट दिया गया है. विपक्ष के खिलाफ ईडी, सीबीआई, आईटी का इस्तेमाल करना सामान्य बन गया है.

राजीव शुक्ला ने कहा कि पिछले 10 सालों में मोदी सरकार के अन्यायों की एक लंबी सूची है, युवा बेरोजगार हो रहे हैं. बेरोजगार लोगों की 2012 में संख्या 1 करोड़ थी, जो 2022 तक 4 करोड़ पहुंच गई है. महंगाई की मार से बचत नष्ट हो चुकी है. इस सरकार ने आवश्यक वस्तुओं पर GST लगाया गया, जिससे आम जनता पर बोझ पड़ा. इसके साथ ही खेती और किसानों से इस सरकार ने धोखा किया है. उन्होंने कहा कि कमजोर वर्गों एससी एसटी ओबीसी, अल्पसंख्यक के खिलाफ भेदभाव किया जा रहा है. दलितों और आदिवासियों के खिलाफ अपराध में वृद्धि हुई है.

उन्होंने कहा कि महिलाओं पर अत्याचार में भी वृद्धि हुई है. इसके साथ ही इस सरकार में सार्वजनिक स्वास्थ्य और कोविड-19 कुप्रबंधन से भी जनता बेहाल हुई है. इसके साथ ही MSME और GST /मेक इन इंडिया भी विफल रहा है. गरीबी की बात करते हुए उन्होंने कहा कि देश में सबसे अमीर एक प्रतिशत के पास अब देश की कुल संपत्ति का 40 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है. जबकि निचली आधी आबादी के पास कुल मिलाकर केवल 3 प्रतिशत संपत्ति है. ये सरकार सब कुछ चंद पूंजीपतियों के हवाले कर रही है.

उन्होंने कहा कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने खुलासा किया कि अग्निपथ योजना को प्रधानमंत्री द्वारा सशस्त्र बलों पर थोपा गया था. जिसने हमारी सुरक्षा को कमजोर कर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस सरकार ने लोकतंत्र की हत्या की है. कई प्रदेशों में विपक्ष के नेतृत्व वाली राज्य सरकारें तब गिर गई जब भाजपा ने विधायकों को पाला बदलने के लिए उकसाने के लिए ज़बरदस्त धनबल और ईडी और सीबीआई द्वारा जांच की धमकियां दी. 2014 के बाद से ईडी और सीबीआई की ज्यादातर जांच विपक्षी राजनेताओं के खिलाफ हुई है.

वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने कहा कि मोदी सरकार और भाजपा-आरएसएस नहीं चाहते कि भारत के लोग वास्तविकता देखें. भारत को अब एहसास हो गया है कि वो हमारे नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के माध्यम से आगामी 2024 चुनावों में एक साथ मिलकर शक्तिशाली तरीके से अपनी आवाज उठाएंगे. राजीव शुक्ला ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के द्वारा निमंत्रण ठुकराने पर कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि हमने सिर्फ 22 जनवरी को समारोह में जाने से इंकार किया है, क्योंकि इसे राजनीतिक कार्यक्रम बना दिया गया है. उन्होंने कहा कि राम मंदिर पर जब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया था, हमने स्वागत किया था. हमने राम मंदिर का बहिष्कार नहीं किया है. 22 जनवरी के बाद सब जाएंगे.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में खरगे, सोनिया और चौधरी शामिल नहीं होंगे: कांग्रेस

ये भी पढ़ें- हरियाणा में अकेले विधानसभा चुनाव लड़ेगी आम आदमी पार्टी, लोकसभा चुनाव के लिए INDIA गठबंधन- संदीप पाठक

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.