हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों में संगठन को लेकर मंथन, बड़ा सवाल क्या नये साल में पार्टी पदाधिकारियों के नामों की होगी घोषणा?

author img

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 28, 2023, 9:25 AM IST

Updated : Dec 28, 2023, 9:31 AM IST

Political churning regarding party organization

Political churning regarding party organization: साल 2023 बीतने को है लेकिन राज्य की दो प्रमुख पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस में पार्टी संगठन में फेरबदल को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पायी है. राजनीतिक प्रेक्षकों का अनुमान है कि आने वाले साल में दोनों पार्टियों में संगठनात्मक फेरबदल देखने को मिल सकता है.

चंडीगढ़: अगले साल हरियाणा में लोक सभा औऱ विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. राज्य की दोनों प्रमुख पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस अपने संगठन को मजबूत कर के चुनाव में उतरना चाहेगीं. दोनों पार्टियों में संगठनात्मक फेरबदल होना बाकी है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों पार्टियों अपने अपने संगठन को कितना मजबूती दे पाती है.

बीजेपी की नई टीम: हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष नायब सैनी नए साल की शुरुआत में अपनी नई टीम की घोषणा कर सकते हैं. वर्तमान में तीन महामंत्री है, जिनका कार्यकाल पूरा हो चुका है. ऐसे में नए महामंत्री बनना तय है. कुछ जिला अध्यक्ष को भी बदला जा सकता है. कल देर रात भी संगठन में फेरबदल को लेकर बीजेपी के वरीय नेताओं के बीच बैठक हुई. राजनीतिक मामलों के जानकार धीरेंद्र अवस्थी कहते हैं कि बीजेपी में इसको लेकर मंथन हो चुका है. उम्मीद की जा सकती है कि साल 2024 की शुरुआती दिनों में इसकी घोषणा भी हो जाएगी. आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तमाम जाति और राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए पार्टी नए चेहरों को नियुक्त करेगी. वरिष्ठ पत्रकार राजेश मोदगिल का मानना है कि बीजेपी जिसकी भी नियुक्ति संगठन में करेगी वह आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव की रणनीति के मुताबिक होगा.

कांग्रेस में संगठनात्मक फेरबदल: हरियाणा कांग्रेस करीब एक दशक से पदाधिकारी की नियुक्ति नहीं कर पाई है. ऐसे में सवाल यह है कि क्या कांग्रेस पार्टी नए साल की शुरुआत में अपने संगठन की घोषणा कर देगी या फिर आने वाले चुनाव में बिना संगठन के ही मैदान में उतरेगी? इसको लेकर राजनीतिक प्रेक्षक धीरेंद्र अवस्थी कहते हैं कि उन्हें नहीं लगता है कि कांग्रेस बिना संगठन के आने वाले चुनाव में जाना चाहेगी. उनका मानना है कि दिल्ली में जिस तरह से मंथन चल रहा है, उससे उम्मीद की जा सकती है कि अगले साल के शुरुआत में ही कांग्रेस हरियाणा में अपने संगठन के पदाधिकारी की नियुक्ति कर दे. वे कहते हैं कि कांग्रेस पार्टी में जो गुटबाजी है उसको देखते हुए हाई कमान संतुलन बनाकर आगे बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें: चंडीगढ़ में SYL पर अहम बैठक, हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्री होंगे मौजूद, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री करेंगे समाधान निकालने की कोशिश

ये भी पढ़ें: जनता जिताएगी तो फिर से राज करेंगे, हार गये तो सिरसा घर बैठ जाएंगे, नैना चौटाला का बड़ा बयान

Last Updated :Dec 28, 2023, 9:31 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.